लुधियाना के इंडस्ट्रियल एरिया में एक NGO ने ऐसी ही दुकान खोली है. इस दुकान की खासियत यहां मिलने वाले कपड़े, बर्तन और दूसरी चीज़ों के दाम का केवल 10 रुपये होना है. आप सोच रहे होंगे कि शायद ये किसी दुकान की क्लीयरेंस सेल होगी, पर दोस्त इस बार आप गलत हैं.

जनवरी में खुली ये दुकान हर दिन 10 रुपये में ही अपना हर सामान बेच रही है. इस दुकान का नाम ही 'नेकी की दुकान' है. आस-पास की कंपनियों में काम करने वाले लेबर एक सीमित मात्रा में यहां से ज़रूरत की चीज़ें ले जाते हैं. आप चाहें, तो अपना पुराना सामान भी यहां किसी ज़रूरतमन्द के लिए छोड़ सकते हैं.

Source: Facebook/Ek Noor Sewa Kendra

'नेकी की दुकान'

इस दुकान में वालंटियर के रूप में अपनी सेवा देने वाली गगनदीप कौर का कहना है कि 'ये दुकान, नूर सेवा केंद्र के अंतर्गत करती है, जो पहले से ही ज़रूरतमंदों का फ्री इलाज करती रही है.'

इस दुकान का विचार 'नेकी की दीवार' से आया, जहां लोग अपने न काम आने वाले सामान को ज़रूरतमंदों के लिए छोड़ देते थे. असल में ये आईडिया भी ईरान के मशहद शहर में शुरू हुए सेवा भाव दीवार-ए-मेहरबानी से आया था.

Facebook/Ek Noor Sewa Kendra

इस दुकान का मकसद गरीबों की इज़्ज़त करना है, जो यहां कभी भी आकर अपनी ज़रूरत का सामान ले सकते हैं.

ये दुकान दिन में एक घंटे के लिए खोली जाती है. इसके साथ ही यहां आने वाले लोगों से उनका आधार कार्ड मांगा जाता है, जिससे कि दूसरे लोगों के लिए सामान में कमी न हो.

'नेकी की दुकान' जिस दुकान में काम करती है, उसके मालिक भी किराया नहीं लेते. उन्होंने अपनी इच्छा से इस दुकान को NGO के लोगों को दान दिया है.

अगर आप भी लुधियाना के इस 'नेकी की दुकान' की मुहीम में जुड़ना चाहते हैं , तो आप 76967 31000 पर कॉल करके अपनी सेवा और सामान देकर किसी ज़रूरतमन्द की मदद कर सकते हैं.

Source: sw