हर साल लाखों लोग दुनिया भर में घूमते हैं. कई Wanderlust लोग तो अपनी ट्रैवलिंग के पैशन को पूरा करने के लिए कई ऐसी रहस्यमयी जगहों पर भी जाना पसंद करते हैं, जिनके बारे में ज़्यादा लोगों को जानकारी नहीं होती. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं, जो मेनस्ट्रीम में भी है, लोगों को उनके बारे में जानकारी भी है, लेकिन आप चाहकर भी इन जगहों पर नहीं जा सकते हैं क्योंकि कई अलग-अलग कारणों से भी इन जगहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

1. बोहेमियन ग्रोव, अमेरिका

अमेरिका के शहर कैलिफॉर्निया में मौजूद इस खूबसूरत सी जगह जाने पर भला क्यों प्रतिबंध होगा? लेकिन हुआ कुछ ऐसा ही है. दरअसल, इस जगह पर दुनिया के सबसे प्रभावशाली और अमीर लोग जमकर अय्याशी करने पहुंचते हैं. कोई भी शख़्स इस जगह पर अगर बिन बुलाए पहुंचता है, तो उसे जेल भेज दिया जाता है.

2. Lascaux Caves, फ्रांस

इस खूबसूरत प्राचीन गुफ़ा पेटिंग्स को देखने के लिए पहले लोगों का तांता लगा रहता था लेकिन 1963 में इस जगह को जनता के लिए बंद कर दिया गया. दरअसल, यहां आने वाले कई लोग इन गुफ़ाओं पर लिखने लगते या इन्हें खराब कर देते. यही कारण था कि इस जगह की खूबसूरती को बचाने के लिए सरकार ने यहां लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया.

3. सर्टसे, आइलैंडिक आइलैंड

ये छोटा सा ज्वालामुखियों से घिरा द्वीप 60 के दशक में बना था. कई समुद्री ज्वालामुखियों के टकराव से इस जगह को बनने में मदद मिली थी. यहां जाने पर प्रतिबंध इसलिए है क्योंकि वैज्ञानिक अब भी इस जगह पर रिसर्च कर रहे हैं कि आखिर इस द्वीप पर जीवन की संभावनाएं कैसे पैदा हो गई हैं.

4.स्वालबोर्ड ग्लोबल सीड वॉल्ट, नॉर्वे

कयामत आने की स्थिति में या भीषण ग्लोबल युद्ध की स्थिति में लोगों को भूख से बचाने के लिए दुनिया भर के वैज्ञानिकों ने एक तरीका निकाला है. इस जगह पर कई वॉल्ट हाउस रखे गए हैं जहां कई ज़रुरी बीजों की मौजूदगी है. यहां जाने के लिए आपका पौधों का रिसर्चर होना ज़रुरी है और अाम लोगों के लिए इस जगह पर प्रतिबंध है.

5. नॉर्थ सेंटीनल द्वीप, अंडमान द्वीप

इस जगह पर जाने पर आपको किसी जेल में नहीं डाला जाएगा, बल्कि आपको सीधे मौत के घाट उतार दिया जाएगा. दरअसल, हिंद महासागर के पास स्थित इस द्वीप के आदिवासी किसी बाहरी व्यक्ति को पसंद नहीं करते हैं. अगर आप यहां घुसने की कोशिश करते हैं, तो आपका भाले या आदिवासियों के ऐसे ही किसी पारंपरिक हथियार से स्वागत किया जाता है.

6. एरिया 51, नेवादा, अमेरिका

एरिया 51 अमेरिका की सबसे विवादास्पद जगहों में से एक रहा है. इस जगह के आसपास फटकने पर भी एफ़बीआई या सीआईए आपको गिरफ़्तार कर सकती है.

7. निहाओ, हवाई द्वीप अमेरिका

ये खूबसूरत जगह देखकर आप भले ही यहां जाने के सपने देखने लगे हों, लेकिन यहां जाने में एक छोटी सी रुकावट है. दरअसल, ये जगह एक प्राइवेट प्रॉपर्टी है. यहां इंवाइट होने के लिए आपको यहां के मालिक रॉबिनसन फ़ैमिली की इज़ाज़त लेनी होगी.

8. वाइट जेंटलमेन क्लब, इंग्लैंड

ब्रिटेन का ये एक्सक्लूज़िव क्लब सिर्फ़ अमीर लड़कों के लिए है. अगर आप इस जगह जाना चाहते हैं और इस जगह की मेंबरशिप लेना चाहते हैं, तो यहां के कम से कम 35 मेंबर्स की आपकी एंट्री पर सहमति होनी ज़रुरी है.

9. Poveglia, इटली

इटली में मौजूद पोवेग्लिया का ये छोटा सा द्वीप वेनिस और लिडो के बीच स्थित है. लेकिन यहां पहुंचना गैरक़ानूनी क्यों है? एक ज़माने में ये जगह मेंटल इंस्टीट्यूट हुआ करती थी, जहां मरीज़ों पर टॉर्चर और कई भयानक प्रयोग किए जाते थे. अब लोग इस जगह को बेहद डरावनी मानने लगे हैं. ऐसे में स्थानीय सरकार ने इस जगह पर जाने से प्रतिबंध लगा दिया है.

10. Ilha da Queimada Grande, ब्राज़ील

ये क्षेत्र देखने में बेहद खूबसूरत है लेकिन ब्राज़ील में स्थित ये जगह खतरनाक सांपों का घर भी है. यहां हज़ारों गोल्डन ज़हरीले नाग रहते हैं. ब्राज़ील की सरकार ने इस जगह के खतरे को देखते हुए यहां जाने से प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि, रिसर्च के मकसद से यहां सरकार की परमिशन के बाद जाया जा सकता है.

Source: The Culture Trip