अमेरिका की मशहूर सिंगर निकी मिनाज़ पिछले कुछ सालों से भारत के एक पिछड़े गांव को पैसे भेज रही हैं, ताकि यहां साफ़ पानी और अन्य बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें.

निकी ने इस गांव का वीडियो बीते रविवार को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था. इस वीडियो को अब तक 27 लाख से ज़्यादा लोग देख चुके हैं. इंस्टाग्राम पर शेयर किए गए इस वीडियो में गांव का एक शख़्स हाल ही में लगे एक नए-नवेले हेड पंप से साफ़ पानी निकाल रहा था.

मिनाज ने लिखा कि कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जिन पर मुझे बेहद गर्व होता है. पिछले कुछ सालों में मैं इस गांव को जो पैसे भेज रही थी, उससे इस जगह पर एक कंप्यूटर सेंटर बन चुका है, दो पानी के कुएं खोदे जा चुके हैं, सिलाई का इंस्टीट्यूट और एक शैक्षणिक संस्थान भी शुरु हो चुका है.

उन्होंने कहा कि हम अपनी ज़िंदगी में छोटी-छोटी बातों को लेकर शिकायत करते रहते हैं, लेकिन दुनिया के कई क्षेत्रों में जीने के लिए साफ़ पानी तक नहीं है. भारत को बहुत बहुत प्यार. अभी हमारा काम खत्म नहीं हुआ है.

निकी का कहना था कि वो भविष्य में अपनी चैरिटी से जुड़ी और भी कई जानकारियां शेयर करना चाहेंगी, बशर्ते उनके प्रशंसक इस काम में उनका साथ देना चाहते हों.

एनाकोंडा नाम के गाने से सुर्खियां बटोरने वाली निकी ने कुछ भारतीय महिलाओं की तस्वीर भी शेयर की है. हालांकि अब तक ये साफ़ नहीं हो पाया है कि निकी भारत के किस गांव को ये आर्थिक मदद पहुंचा रही हैं.

निकी ने कहा कि मुझे भारत की अपनी इन बहनों पर गर्व है. इन महिलाओं की तमन्ना थी कि उनके गांव में साफ़ पानी के लिए कुएं हों, पूजा और प्रार्थना करने के लिए जगह हो और जहां कंप्यूटर और तकनीक से जुड़ी कुछ चीज़ों को सीखा जा सकें. मुझे खुशी है कि गांव में इस पहल के बाद सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहे हैं. हालांकि, ये तो बस एक शुरुआत भर है.

Source: Hindustan Times

गौरतलब है कि इससे पहले भी वे चैरिटी को लेकर हाल ही में सुर्खियों में रही थीं. इस महीने की शुरुआत में निकी ने कहा था कि वो जल्दी ही एक चैरिटी की शुरुआत करने वाली हैं, जिससे वो अपने प्रशंसकों के महंगे स्टूडेंट्स लोन और कॉलेज की महंगी फ़ीस को लेकर मदद करना चाहेंगी.

Source: NDTV