एक समय था जब दुनिया में सभी के पास Nokia के फ़ोन हुआ करते थे, लेकिन इस वक़्त Nokia शायद ही किसी के पास. हम भारतीयों के पहले और फेवरेट फ़ोन कम्पनी में से एक, Nokia ने जैसे ही Lumia Windows सीरीज़ शुरू की, उसकी लोकप्रियता गिर गयी.

लेकन एक बार फिर Nokia के फ़ोन वापसी करने को तैयार हैं Nokia 6 के साथ. HMD (फ़िनलैंड की कंपनी, जिसने नोकिया की शुरुआत की थी) ने सन्डे को Android Nokia 6 के लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि एक बार फिर Nokia फ़ोन ले आई है, जो Android होंगे.

2014 में जब HMD ने अपने सारे राइट्स Microsoft को बेचे थे, तब से Lumia Series के सभी फ़ोन Microsoft के नाम से और सस्ते रेट के फ़ोन Nokia के नाम से बिक रहे थे.

इस वक़्त इस फ़ोन को चाइना के मार्किट में लॉन्च किया गया है और कंपनी ने इसकी कीमत 16 हज़ार रुपये के करीबन रखी है. कंपनी का कहना है कि उन्होंने ये फ़ैसला लोगों की डिमांड के हिसाब से लिया था.

पिछले साल ही Microsoft ने फ़ोन बनाने का बिज़नेस बंद करने का प्लान किया, उसके बाद से ही HMD को दोबारा इसके सारे राइट्स मिल गए. इस Andorid स्मार्टफ़ोन में 5.5 इंच की स्क्रीन, Snapdragon 430 SoC लगा है और कैमरा है 16 मेगापिक्सेल. इसकी स्टोरेज कैपेसिटी है 64 GB और RAM है 4GB. टाइम को देखते हुए सिम भी ड्यूल सिम और MicroSD स्लॉट्स.

16 हज़ार रुपये में इतने फीचर के साथ Nokia का ये दांव सही तो है, कितना कारगार होगा, इसका पता कुछ ही महीनों में होगा.

फ़िलहाल इन्हें चाइना के मार्किट में उतारा गया है और वहीं इसका असली Litmus Test होगा.

Source: Nokia Revolution