दुनिया के महान भविष्यवेत्ताओं में से एक महान फ्रेंच भविष्यवक्ता नास्त्रेदमस का जन्म 14 दिसंबर 1503 के दिन हुआ था. कुछ लोग उनकी जन्म की तारीख को 21 दिसंबर भी बताते हैं. नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणियों का संकलन 'द प्रोफेसीज' नामक प्रसिद्ध किताब में किया है. इस अनोखी किताब में 950 से ज़्यादा भविष्यवाणियों का ज़िक्र किया गया है.

Source: newsexaminer

नास्त्रेदमस की एक ख़ासियत थी कि वह अपनी भविष्यवाणियों को कोड भाषा के रूप में लोगों के सामने रखते थे. उनके जीवन से जुड़ी ऐसी ही 10 भविष्यवाणियां जो सच हुईं और जिन्होंने दुनिया को बदल कर रख दिया. वो 10 भविष्यवाणियां निम्न प्रकार से है.

1. परमाणु बम का प्रयोग

Source: wallpapercave

हिरोशिमा और नागासाकी पर हुए परमाणु हमले आज तक के इतिहास का एकमात्र परमाणु हमला है. इस हमले में लाखों बेगुनाह लोग मारे गये थे. अमेरिका द्वारा जापान पर किये गये इस हमले के बारे में बताते हुए नास्त्रेदमस ने कहा था कि आगे चल कर परमाणु बम का भी युद्धों में शहरों को तबाह करने के लिए उपयोग किया जायेगा.

2. हेनरी द्वितीय की मृत्यु

Source: wikipedia

फ्रांस के राजा हेनरी द्वितीय की दुर्घटना में मृत्यु के बारे में भी नास्त्रेदमस ने काफ़ी पहले भविष्यवाणी कर दी थी. हेनरी द्वितीय अपने अन्तिम दिनों में 10 साल तक तकलीफ में रहे थे. आंख और सिर पर चोट लगने की वजह से घायल हुए हेनरी अपने अन्तिम दिनों में बिस्तर से भी नहीं उठ पाए थे.

3. हिटलर का उदय

Source: indypolitics

दुनिया में तानाशाही के सबसे बड़े पर्याय हिटलर के उदय के बारे में भी नास्त्रेदमस ने भविष्यवाणी की थी. हिटलर का जन्म अप्रैल 1889 में वेस्टर्न यूरोप में हुआ था. एक सामान्य से परिवार में जन्मा हिटलर अपनी शानदार वाकपटुता के दम पर जर्मनी के सबसे बड़े पद तक पहुंचा. आगे चल कर इस इंसान ने पूरी मानव सभ्यता को खतरे में डाल दिया था.

4. लंदन की भीषण आग

Source: thedungeons

लंदन के पुडिंग लेन क्षेत्र में 2 सितम्बर 1966 को एक चिंगारी से शुरू हुई आग ने अगले 3 दिनों के अंदर पूरे शहर को अपनी चपेट में ले लिया था. इस आग की वजह से 80 हज़ार से भी ज़्यादा लोग बेघर हो गये थे. नास्त्रेदमस की कविताओं में इसका भी ज़िक्र मिलता है.

5. अमेरिका में आतंकवादी हमला

Source: telegraph

वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हुए हमले की भविष्यवाणी भी नास्त्रेदमस ने अपनी किताब में की थी. इस हमले में आतंकवादियों ने दो विमानों को हाईजेक करके ट्विन टावर को गिरा दिया था. विमानों के अंदर बैठा एक भी इंसान जीवित नहीं बचा था.

6. JFK और RFK की हत्या

Source: cnn

John F. Kennedy और Robert Francis "Bobby" Kennedy की हत्या के बारे में भी नास्त्रेदमस पहले ही बता चुका था. जॉन कैनेडी को हत्या के बारे में काफ़ी धमकियां भी मिला करती थीं. आखिर में 22 नवंबर 1963 में उनकी हत्या कर दी गई. उसके बाद बॉबी की भी हत्या हो गई.

7. नेपोलियन

Source: quoteaddicts

नास्त्रेदमस द्वारा की गई भविष्यवाणियों में सबसे सही और सटीक भविष्यवाणी नेपोलियन को लेकर की गई थी. उनकी भविष्यवाणी में पोप पियुस के बारे में भी जानकारी मिलती है, जिन्हें नेपोलियन ने सजा दी थी.

8. अमेरिका का चांद पर पहुंचना

Source: historyrundown

अमेरिकन लूनर लैंडिंग क्राफ्ट के चंद्रमा पर पहुंचने की भविष्यवाणी भी पहले ही की जा चुकी थी. इस क्राफ्ट का नाम ईगल रखा गया था. नास्त्रेदमस की कविता में भी ईगल के बारे में ज़िक्र किया गया है.

9. Charles De Gaulle

Source: thefamouspeople

Charles De Gaulle ने तीन बार फ्रांस की बागडोर सम्भाली थी. वह फ्रांस के प्रधानमन्त्री रहे, उसके बाद फिफ्थ फ्रेंच रिपब्लिक के प्रेसिडेंट भी रहे.

10. लुई पाश्चर

Source: biography

फ्रेंच माइक्रोबायोलॉजिस्ट लुई का जन्म 1822 में हुआ था. उन्होंने दुनिया के सामने पहली बार एंथ्रेक्स और रैबीज़ जैसी बीमारियों के लिए टीके विकसित किये.

ये सब भविष्यवाणियां तो हकीकत में बदल चुकी हैं, अब आगे देखना है नास्त्रेदमस की कौन-कौन सी भविष्यवाणियां सच में तब्दील होती है.

Source: ancientcode