अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का व्हाइट हाउस में कार्यकाल भले ही ख़त्म हो गया है, लेकिन करिश्माई छवि वाले ओबामा अब भी सुर्खियां में बने हुए हैं. हाल ही में उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी प्रकाशन कंपनी पेंग्विंन के साथ एक करार किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि थेयोडोर रुज़वेल्ट के बाद ओबामा राष्ट्रपति पद पर आसीन रहने वाले सबसे सफ़ल लेखक हो सकते हैं.

बराक और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा व्हाइट हाउस में बिताए अपने समय को एक वृतांत की शक्ल देने जा रहे हैं और इसके लिए पेंग्विंन उन्हें रिकॉर्ड तोड़ अमाउंट देने जा रहा है.

हालांकि इन किताबों की डील के बारे में आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई हैं. लेकिन माना जा रहा है कि ओबामा दंपति ने इन दो किताबों की डील को 60 मिलियन डॉ़लर की हैरतअंगेज़ राशि पर हांमी भरी है.

बराक इससे पहले भी कह चुके हैं कि वे लिखने को काफ़ी तरजीह देते हैं और व्हाइट हाउस में बिताए अपने समय को एक नीरस या पारंपरिक तरीके से नहीं बल्कि दिलचस्प तरीके से लिखने की इच्छा रखते हैं. अमेरिका के पहले अफ्रीकन अमेरिकन राष्ट्रपति, ओबामा इससे पहले भी तीन किताबें लिख चुके हैं- ‘ड्रीम्स फ्रॉम माइ फादर', ‘दी ऑडेसिटी ऑफ होप' और ‘ऑफ दी आई सिंग'. इन किताबों की चालीस लाख से ज्यादा प्रतियां बिकी हैं और ओबामा को इनसे एक करोड़ डॉलर की कमाई हुई है.

गौरतलब है कि इससे पहले 2004 में बिल क्लिंटन को 'माइ लाइफ़' के लिए 15 मिलियन डॉलर मिले थे. ओबामा से पहले तक ये किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस वृतांत लिखने के लिए सबसे ज़्यादा रकम थी. वहीं जॉर्ज बुश, 2010 में आई 'डिसिज़न प्वाइंट्स' के लिए 10 मिलियन डॉलर की कमाई कर चुके हैं. हिलेरी को ओबामा कार्यकाल के दौरान लिखे वृतांत के लिए 14 मिलियन डॉलर मिले थे.

वॉशिंगटन के वकील रॉबर्ट बर्नेट ने इस सौदे को अंजाम तक पहुंचाया. गौरतलब है कि रॉ़बर्ट इससे पहले तक क्लिंटन और बुश का भी प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इस एग्रीमेंट के मुताबिक, पेंग्विंन ओबामा की इन किताबों की दस लाख प्रतियों को एक चैरिटी को भी दान करेगी.

पेंग्विन के सीईओ मार्केस डोहेल ने कहा कि वे पूर्व राष्ट्रपति के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि बराक निश्चित ही राष्ट्रपति पद का सबसे यादगार वृतांत लिखेंगे. मुझे लगता है कि मिशेल ओबामा के पास भी प्रथम महिला के तौर पर इतिहास का सबसे मूल्यवान वृतांत लिखने का मौका है.'

गौरतलब है कि 20 जनवरी को डोनल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. ओबामा ट्रंप की शपथ के फौरन बाद परिवार समेत एक लंबी छुट्टी पर चले गए थे.

अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद अक्सर अमेरिकी राष्ट्रपति व्हाइट हाउस को छोड़ देते हैं लेकिन ओबामा अपनी छोटी बेटी शाशा का स्कूल खत्म होने तक व्हाइट हाउस के पॉश कालोरामा इलाके में ही किराए पर रहेंगे.

नौ बेडरुम के इस घर का किराया प्रतिमाह लगभग 22,000 डॉलर होगा. ओबामा की बड़ी बेटी दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में शुमार हार्वर्ड में एडमिशन लेने जा रही हैं. वहीं कालोरामा में राष्ट्रपति ट्रंप की बेटी इंवाका ओबामा की पड़ोसी हो सकती है. इंवाका ने अपने पति और तीन बच्चों के साथ यहां घर किराए पर लिया है.