फ़ाइनली सुपरस्टार रजनीकांत और अक्षय कुमार की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म 2.0 आज रिलीज़ हो गई. सोशल मीडिया पर इस फ़िल्म को लेकर बहुत ही अच्छे रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ़ एक चीज़ है, जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है, वो ये कि इस फ़िल्म के एक सेकेंड को बनाने में 7 लाख रुपये का ख़र्च आया है.

जी हां, सही सुना आपने. 2.0 फ़िल्म 140 मिनट की है. इसका बजट तकरीबन 600 करोड़ रुपये है. ये इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री की सबसे मंहगी फ़िल्म है. इसका बजट ब्लॉकबस्टर फ़िल्म बाहुबली से साढ़े तीन सौ करोड़ ज्य़ादा है. इसी आंकड़ें को दूसरी तरह से एक मीम में पेश किया जा रहा है. ये मीम सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

इसमें बताया गया है कि 2.0 के एक मिनट को प्रोड्यूस करने में तकरीबन 4 करोड़ रुपये का ख़र्च आया है. यानी कि जितने रुपये बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा अपनी शादी में ख़र्च कर रही हैं, उतने में इस फ़िल्म का सिर्फ़ 1 मिनट का हिस्सा बनकर तैयार हुआ है.

2.0 को बनाने में 3000 से अधिक टेकनिशियन्स की मदद ली गई है. अगर इसे हमारे इंजीनियर्स की सालाना इनकम से कंपेयर किया जाए, तो पता चलता है कि इसके एक सेकेंड बनाने में जितने रुपये लगे हैं, उससे कम तो हमारे 65 फ़ीसदी इंजीनियर्स की इनकम है.

इस फ़िल्म को वर्ल्ड वाइड 10000 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया है. इसमें 7500 भारतीय तो 2500 स्क्रीन्स विदेशी हैं.

Source: Freepressjournal