70 सालों बाद आखिरकार भारत और इज़राइल के संबंधों में एक मज़बूत पहल हुई है. भारत की तरफ से पहले प्रधानमंत्री के तौर पर पीएम मोदी 3 दिनों के इज़राइल दौरे पर पहुंचे हैं.

Source: HindustanTimes

पीएम मोदी जेरूसलम के किंग डेविड होटल में ठहरे हैं. इस होटल के मालिकों के अनुसार, 'नरेंद्र मोदी इस वक्त दुनिया की कोई परवाह किए बिना यहां सो सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जिस होटल के कमरे में वह रह रहे हैं, उसके बारे में कहा जाता है कि ये धरती का सबसे सुरक्षित होटल Suite है'.

Source: pommietravels

किंग डेविड होटल के डायरेक्टर ऑफ़ ऑपरेशन्स, शेल्डन रिट्ज़ ने कहा, ' ये जगह इतनी शक्तिशाली है कि यहां पर किसी भी तरह के बम या केमिकल अटैक का असर नहीं हो सकता. अगर होटल को बम से भी उड़ा दिया जाए तो भी पीएम मोदी के कमरे का बाल बांका नहीं होगा.' 'हमने इस शताब्दी के हर अमेरिकी प्रेज़िडेंट की मेजबानी की है. इस होटल में अमेरिकी राष्ट्रपति क्लिंटन, ओबामा से लेकर ट्रंप तक ठहर चुके हैं.'

Source: trvl

गौरतलब है कि पीएम मोदी और भारतीय प्रतिनिधिमंडल को ठहराने के लिए होटल के 110 कमरों को खाली कराया गया है. पीएम मोदी के शाकाहारी होने की वजह से होटल ने ये भी सुनिश्चित किया है कि उनके कमरे में रखे गए कुकीज़ भी Eggless और Sugarless हों. यहां तक कि कमरों में गुलदस्तों के लिए भी भारतीय प्रतिनिधिमंडल की पसंद का ख्याल रखा गया है.

वहीं पीएम मोदी के कमरे में एक अलग किचन भी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर खास परिस्थितियों में मोदीजी किसी डिश की अचानक डिमांड कर दें, तो उनका खानसामा तुरंत इसका इंतज़ाम कर सके. शेल्डन ने बताया, 'हमें भारतीय डिश पकाने के लिए खाने-पीने के चीजों की लिस्ट दी गई है. किचन की ज़िम्मेदारी रीना पुष्कर्ण के पास है, जो मोदी के लिए उनकी पसंदीदा डिश तैयार करेंगी'.

Source: Pommietravels

पीएम के लिए खाने-पीने की चीजों का ज़िक्र करते हुए रिट्ज़ ने कहा, 'भारतीय व्यंजन मसालेदार होते हैं, हमारे होटल में बीते कुछ दिनों से मसालों की खुशबू भरी हुई है'. रिट्ज़ बताते हैं कि 'उन्हें खुद भारतीय खाना बेहद पसंद है'. उनका बचपन दक्षिण अफ़्रीकी शहर डरबन में बीता है, जहां वह एक भारतीय द्वारा चलाए जाने वाले होटल मैनेजमेंट स्कूल में जाते थे'.

रिट्ज़ के पास इस होटल की सुरक्षा के मज़बूत दावों की एक वजह भी है. उनका कहना है, 'हमारा होटल डैन होटल्स का हिस्सा है. इसके मालिकों में से एक माइकल फेडरमैन हैं, जिनकी कंपनी एलबिट सिस्टम्स ड्रोन्स और विमान बनाती है.'

Source: ndtv

गौरतलब है कि डैन होटल्स की चेन का पहला होटल बेंगलुरु में भी खुलने वाला है. हालांकि, वह कितना ज़्यादा सुरक्षित होगा, इसके बारे में अभी कहना मुश्किल है.

Source: TOI