उत्तर भारत के लोगों के लिए हिमाचल प्रदेश एक ऐसी जगह है, जहां भीड़-भाड़ भरी दुनिया से निकल कर, वो खुद को जन्नत के करीब पाते हैं. इस जन्नत के बीच भी कुछ ख़ास जगहें ऐसी हैं, जहां लोग बार-बार आना पसन्द करते हैं. अब जैसे Bir Biling को ही ले लीजिये, जो एशिया में पैराग्लाइडिंग के लिए दूसरी सबसे ऊंची जगह है, पर इसे लोगों की बदकिस्मती ही कहिये, कि इसके बारे में ज़्यादा लोगों को नहीं पता है.

Source: Travelbirbilling

हिमाचल के कांगड़ा ज़िले में बसा Bir Billing, पैराग्लाइडिंग के दीवानों के लिए किसी सपने से कम नहीं है. चारों तरफ़ ऊंची-ऊंची पहाड़ियां और उनके ऊपर हवा के साथ तैरना, इस अनुभव को पाने के लिए लोग सात समंदर पार जाने को भी तैयार रहते हैं.

Source: birbilling

पर आप टेंशन मत लीजिये, ये उतना ही दूर है, जितना कि दिल्ली से वैष्णो देवी. Bir Billing जाने के लिए दिल्ली से हर दिन एक निश्चित समय के अंतराल के बाद बसें चलती हैं. यहां से बस ले कर आप बैजनाथ तक जा सकते हैं, जहां से आप लोकल बस या टैक्सी लेकर डेढ़ घंटे में Bir Billing पहुंच सकते हैं. यहां बसी तिब्बती कॉलोनी में आप मटन मोमोस से ले कर स्थानीय खाने के साथ-साथ ताज़े-रसीले सेब का आनंद उठा सकते हैं.

Source: birbilling

Bir Billing 2015 में पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप का भी आयोजन कर चुका है. यहां पैराग्लाइडिंग करने के लिए आपको सिर्फ़ 2500 रुपये खर्च करने होते हैं, इसके बाद आप एक प्रोफ़ेशनल ट्रेनर की मदद से खुले आसमान में हवाओं के साथ सवारी करने लगते हैं.

Source: billing

इस सवारी की शुरुआत Billing से होती है, जो Bir से करीब 14 किलोमीटर दूर होने के साथ ही, 2400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यहां पहुंचने के लिए आप स्कूटी या बाइक किराये पर ले सकते हैं.

यहां जाने के लिए सबसे बेहतरीन समय अक्टूबर से जून के बीच है, तो दोस्त इंतज़ार किस बात का कर रहे हो? बैग उठाओ और निकल जाओ. इस बार उस दोस्त को फ़ोन मत करना, जिसकी वजह से हर बार गोवा का प्लान कैंसल हो जाता है.

Source: scoopwhoop