फ्रांस में रहने वाले Nudists के लिए अच्छी खबर है. अब यहां रहने वाले Nudists और Naturists को किसी न्यूड Beach पर जाने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि फ्रांस के एक मशहूर पार्क में प्रयोग के तौर पर एक Nude क्षेत्र खोला जा रहा है.

शहर के अधिकारियों ने पेरिस के एक पब्लिक पार्क Bois de Vincennes के एक हिस्से को Nude क्षेत्र बनाया है. यहां आप चाहे तो कपड़े पहनकर या उतारकर भी आ सकते हैं. हालांकि इसके साथ ही अच्छे बिहेवियर पर भी सख़्त निगाह रखी जाएगी और किसी भी असामाजिक गतिविधि में पाए जाने पर सज़ा भी हो सकती है.

एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक, ये Nudist Zone पार्क के बर्ड रिज़र्व के पास मौजूद होगा और इस जगह का साइज़ एक फ़ुटबॉल के ग्राउंड जितना होगा. इस जगह को अभी एक प्रयोग के तौर पर खोला जा रहा है और इस Nudist क्षेत्र में आने वाले लोग सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7.30 बजे तक यहां आ सकते है. 15 अक्टूबर के बाद इस जगह के भविष्य पर फ़ैसला किया जाएगा.

वहीं कई स्थानीय लोग इस मुहिम का समर्थन कर रहे हैं. जुलियन पेनेग्रे के मुताबिक, ये बेहद खास है. ये Naturists के लिए बेहतरीन पहल है. ये न केवल इस शहर का उदारवादी चेहरा दिखाता है, बल्कि इससे न्यूडिटी के प्रति लोगों के रवैये में भी बदलाव आएगा. गौरतलब है कि कई पश्चिमी देशों में Nudity का कल्चर काफ़ी समय से चला आ रहा है.

फ्रांस में कई न्यूड Beaches हैं. इसके अलावा यहां कई ऐसे रिजॉर्ट्स हैं, जहां आप आराम से खुली छांव में सभी कपड़े उतारकर रिलेक्स कर सकते हैं. लेकिन केवल फ्रांस ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई और देशों के Beaches मसलन सैन फ़्रांसिस्को का बेकर Beach, ऑस्ट्रेलिया का मैसलीन Beach और Vancouver का Wreck Beach भी न्यूड Beaches को पसंद करने वाले लोगों के लिए एक शानदार ऑप्शन हो सकता है.

Source: BBC