सोशल मीडिया ने आज हर किसी को एक लहराती हुई ज़बान थमा दी है. आज इन माध्यमों पर कोई भी कुछ भी बोलने को आज़ाद है. आज से कुछ सालों पहले तक लोग मुफ़्त की सलाह बांटते फ़िरते थे और अब यही काम रियल लाइफ़ से निकल सोशल मीडिया पर हो रहा है.

किसी भी लोकतांत्रिक देश में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक ज़रूरी चीज़ है, लेकिन कई बार कुछ लोग तैश में आकर कुछ ऐसा कह जाते हैं जिसकी वाकई में किसी को ज़रूरत नहीं होती. खास बात ये है कि सोशल मीडिया के ये कीबोर्ड वॉरियर अपनी छुटपुट जानकारियों के साथ इतने अहंकारी हो जाते हैं कि कई बार अपना ज्ञान यहां-वहां उड़ेलने लगते हैं जिससे बाद में वे ही हंसी के पात्र बनते हैं.

1. जैसे इस महाशय को ही ले लीजिए, ये चीन में पूर्व भारतीय राजदूत रह चुकीं निरुपमा मेनन राव को ही भारत-चीन डिप्लोमैसी सिखाने चले थे.

2. यहां ये ट्विटर यूज़र, एस्ट्रोफ़िजिक्स में Phd करने वाली महिला को साइंस पढ़ने की बेहद बेशकीमती लेकिन गैरज़रूरी सलाह दे रहे हैं.

3. ये कूल आदमी आलोचना करने में इतना बह गया कि भूल ही गया कि जिस फ़िल्म की वो बात कर रहा है, उस फ़िल्म में ये अदाकारा एक्टिंग कर चुकी हैं.

4. हैरी पॉटर फ़ैंस इस मशहूर किताब की लेखिका को ही ज्ञान देने लगे कि हैरी पॉटर के एक किरदार स्नेप के मरने की वजह दरअसल क्या थी.

5. ये एक्सट्रा बुद्धिमान शख़्स जो माल्टा के प्रधानमंत्री से ही सोर्स की मांग करने लगा.

6. ये ज्ञानी भाई जो एक महिला कंप्यूटर प्रोफ़ेसर को जावा लैंग्वेज़ सीखने का ज्ञान दे रहा था.

7. ये शख़्स जो एक फ़ुटबॉल प्लेयर को लेकर अफ़वाहें फ़ैला रहा था, लेकिन इस खिलाड़ी के पिता ने आकर मोर्चा संभाल लिया.

8. इस व्यक्ति का कहना था कि गंवार लड़कियां कभी ज़िंदगी में आगे नहीं बढ़ सकतीं. इस 'गंवार' लड़की ने अपना एजुकेशन स्तर दिखाकर, इन भाई साहब की बोलती बंद कर दी.

9. ये एक्सट्रा बुद्धिजीवी जो इस महिला द्वारा लिखे गए आर्टिक्ल को ही दोबारा अच्छे से पढ़ने की सलाह देने लगे.

10. उत्तरी आयरलैंड के पूर्व एंटी टेररिस्ट ऑफ़िसर को ये भाई साहब पूछते हैं कि तुम्हें आखिर पता क्या है आतंकवाद के बारे में ? अब इस कमेंट को लेकर क्या ही कहें.

तो अगर आप भी किसी सोशल मीडिया साइट पर गहन बहस में लगे हुए हैं, तो ज़रा बहस करने वालों का प्रोफ़ाइल ज़रुर चेक कर लेना. कहीं आपका आधा ज्ञान आपको हंसी का पात्र न बना दे.

Source: Bored Panda