सोशल मीडिया के इस दौर में हर रोज़ कुछ न कुछ वायरल होता रहता है. वहीं ज़्यादातर लोग वायरल चीज़ों पर आंख बंद करके विश्वास कर लेते हैं. सबसे अजीब बात ये है कि ये लोग, इन वायरल तस्वीरों और वीडियो का पूरा सच जानने की ज़हमत भी नहीं उठाते. बस जो सामने दिखा वो 'पत्थर की लकीर' हो गया.

दोस्तों-यारों के साथ मज़ाक तो ठीक है, लेकिन कभी-कभी ये वायरल चीज़ें इतनी ख़तरनाक साबित हो जाती हैं कि बात लड़ाई-झगड़े से शुरू होकर, लोगों की जान तक पर बन आती है. लेकिन जनाब सोशल मीडिया पर वायरल हर चीज़ सच नहीं होती, कभी-कभी आंखों देखा भी झूठा साबित हो जाता है. ऐसा हम नहीं, बल्कि एक शोध कह रहा है.

Image Source : marketingland

हाल ही में Real और Fake तस्वीरों में अंतर पहचाने के लिए, एक ऑनलाइन टेस्ट आयोजित किया गया. सिर्फ़ ये जानने के लिए, कितने लोग असली और नकली चीज़ों की सही पहचान कर पाते हैं. इस टेस्ट में 700 से ज़्यादा लोगों ने हिस्सा लिया. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि 10 में से 4 लोग असली-नकली फ़ोटो में अंतर नहीं बता पाए और टेस्ट में फ़ेल हो गए.

अगर आपको भी ऐसा ही लगता है कि इंटरनेट पर वायरल हर चीज़ सही होती है, तो ज़रा नीचे दी गई तस्वीरों को देखकर बताइए कि दोनों में से कौन सी असली है और कौन सी नकली?

1. कुछ समझ आया क्या?

2. दोनों एक सी लग रही हैं न? हम समझ सकते हैं कि इस समय आप पर क्या बीत रही होगी.

3. बताओ-बताओ कौन-सी वाली असली है.

4. थोड़ा और दिमाग़ लगाओ.

5. आंखों देखी हर चीज़ सच नहीं होती.

आप कितने सही हैं और कितने गलत? इसका जवाब खुद ही देख लीजिए.

1. पहली ही तस्वीर में धोखा खा गए थे न!

2. ये तो बिल्कुल नहीं सोचा होगा.

3. अब तक तो असली और नकली में फ़र्क समझ आ गया होगा.

4. किस सोच में डूब गए जनाब.

5. अब वायरल चीज़ों पर य़कीन करने से पहले 10 बार सोचिएगा.

Source : dailymail