हम साल 2017 में प्रवेश कर चुके हैं और दुनिया में कई प्रोग्रेसिव चीजों के गवाह बनते जा रहे हैं, लेकिन ये जानना बेहद दुखदायी है कि आज भी लोग लड़कियों के साथ हुआ यौन हिंसा को उनके कपड़ों से जोड़कर देखते है. औरतों को एक इंसान की तरह इज्जत देने के बजाए इस देश में कई मर्द, महिलाओं को एक मौके के तौर पर ही देखते हैं.

लोगों के बीच इस मानसिकता का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए फेसबुक के एक पेज AIE ने हाल ही में एक फ़ोटो सीरीज़ जारी की है, जिसमें इस बात पर खास तौर पर फोकस किया गया है कि लड़कियों को उन्हें उनके कपड़ों को लेकर हिदायत देने के बजाए अपने दिमाग को विकसित करने की ज़रूरत है.

AIE टीम के मुताबिक, वे इससे पहले मुंबई की जिंदादिली पर एक स्टोरी करना चाहते थे, लेकिन हाल ही में 31 दिसंबर को बेंगलुरू में हुई एक शर्मनाक घटना ने उन्हें अपनी स्टोरी पर एक बार फिर सोचने को मजबूर कर दिया. उन्होंने तय किया कि लोगों में इस संदेश को पहुंचाना ज़्यादा ज़रूरी है कि रेप या छेड़छाड़ जैसी घटनाओं में न तो लड़कियों की गलती होती है और न ही उनके द्वारा पहने गए कपड़ो की.

इसलिए उन्होंने पिछले कुछ सालों में लड़कियों पर हुए सेक्सुएल हमलों की एक लिस्ट तैयार की और इस बात को खास तौर पर जाहिर किया कि इन पीड़ितों ने क्या पहना हुआ था. गौर करने वाली बात ये थी कि ये सभी लड़कियां अलग-अलग तरह के कपड़े पहनने के बावजूद भी दुर्वय्वहार और दुराचार जैसी घटनाओं का शिकार हुईं. इससे साफ समझा जा सकता है कि छेड़छाड़ जैसी घटनाओं में दोष कपड़ों का नहीं, बल्कि इंसान की मानसिकता का होता है."

5 लोगों द्वारा एक 22 साल की फ़ोटो जर्नलिस्ट का गैंग रेप. 

महिला के कपड़े : फॉर्मल ड्रेस

मुंबई के कोलाबा में पांच लोगों द्वारा एक महिला से छेड़छाड़. 

महिला के कपड़े : जींस और टॉप

कामाथीपुरा में एक महिला के साथ यौन उत्पीड़न. 

महिला के कपड़े: लहंगा

छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के ठीक बाहर चार लोगों द्वारा एक महिला के साथ छेड़छाड़. 

महिला के कपड़े : फॉर्मल ड्रेस

एक भीड़ भरी हुई लोकल ट्रेन में एक महिला से छेड़छाड़. 

महिला के कपड़े : ड्रेस

ढाई साल की बच्ची का यौन शोषण. यह शख्स बच्ची को जानने वालों में से था. 

कपड़े : फ्रॉक

बस में एक महिला के साथ छेड़छाड़. 50 यात्री केवल तमाशा देखते रहे. 

कपड़े: ड्रेस

मुंबई के मरीन ड्राइव पर एक टीनएजर लड़की का एक अधेड़ उम्र के शख्स द्वारा छेड़छाड़ की कोशिश

महिला के कपड़े : गाउन

मुंबई में शाम ढलते ही हुआ था एक महिला के साथ रेप

महिला के कपड़े : बैकलेस ड्रेस

एक्टर रणवीर सिंह ने भी कहा है कि कई मौकों पर उन्हें भी कास्टिंग कॉल्स द्वारा सेक्सुअली उत्पीड़ित किया जा चुका है.

AIE टीम की इस शानदार पहल ने साबित किया है कि महिला को कपड़े बदलने की हिदायत देने की जगह लोगों को अपनी सोच में सख्त बदलाव लाने की ज़रूरत है.