ये दौर है नक़ली तस्वीरों और ग़लत ख़बरों का. हम सभी इन दोनों के बहकावे में आकर ग़लत ख़बरों और तस्वीरों को Viral कर देते हैं.

लेकिन Fake News और Fake तस्वीरों के झांसे में सिर्फ़ आम लोग ही नहीं केन्द्रीय मंत्री भी आ जाते हैं.

हर साल दीवाली पर कोई न कोई ये फ़ोटो ज़रूर शेयर करता है. इस फ़ोटो के हिसाब से दीवाली के दिन NASA ने भारत की जो तस्वीर खिंची, वो कुछ ऐसी थी. पिछले साल से इस फ़ोटो को शेयर करने वालों मे कमी आई है, क्योंकि आख़िरकार लोग जान गए हैं कि ये तस्वीर फ़ेक है.

लेकिन सामान्य ज्ञान की ये बात शायद हमारे मंत्री महोदय, पीयूष गोयल तक नहीं पहुंची. उन्होंने अपने Official Facebook Page पर ये तस्वीर डाली:

इसके साथ मंत्री जी ने ये प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा,

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारतीय गांवों के विद्युतीकरण का काम तय दिन से पहले ही ख़त्म कर लिया गया है. भारत के गांव में बसने वाले लोगों के जीवन से अंधेरे मिटाकर हम एक शक्तिशाली भारत बनाने के लिए पूरी तरह समर्पित हैं.

मंत्री जी ने जो तस्वीर Share की, वो असल में Fake है. ये 2012 और 2016 की तस्वीर है, जो NASA ने साझा की थी. The Hindu की एक रिपोर्ट के अनुसार, NASA ने Composite Night View की तस्वीरें और वीडियो शेयर किए थे.

इस तस्वीर को अलग-अलग प्लैटफ़ॉर्म्स पर कई चर्चित चेहरों ने साझा किया है.

Live Mint की ख़बर के अनुसार मणिपुर के सेनापति ज़िले में 28 अप्रैल, 2018 को National Power Grid पहुंच गया और भारत का हर गांव का विद्युतिकरण हो गया.

India Today के अनुसार. ज़मीनी स्तर पर इसकी सच्चाई कुछ और ही है. मध्य प्रदेश में नर्मदा के तट पर बसे 5 में से सिर्फ़ 1 गांव का ही विद्युतीकरण हुआ है. रिपोर्ट में झारखंड, राजस्थान के विभिन्न ज़िलों के विद्युतीकरण की हक़ीक़त कुछ और ही बताई गई है.

बात जो भी हो, नेताजी को थोड़ा Home Work कर लेना चाहिए था!

Source- Facebook