'जिन लाहौर नहीं वेख्या ओ जनम्याई नई' के बारे में आपने सुना ही होगा. हालांकि, ये सच है नहीं! इसके बारे में कहना मुश्किल है, पर दुनिया में वाकई कुछ ऐसी जगह हैं, जहां न जा पाने का मतलब आपका घूमना बेकार है. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप मरने से पहले एक बार ज़रूर जाना चाहेंगे.

Pyramid of Giza 

मीलों दूर तलक फैली रेत और बगल से गुज़रती नील नदी को अपने सामने देखना किसी सपने से कम नहीं. इस सपने को सच में तब्दील करता है Pyramid of Giza. जहां किनारे पर लगी Sphinx की मूर्ति किसी पहरेदार की तरह नज़र आती है. अपनी ऐसी ही ख़ूबियों की वजह ये पिरामिड वर्षों से दुनिया के 7 अजूबों में अपनी जगह बनाये हुए हैं.

Source: travel

Leaning Tower of Pisa 

इटली का दिल कहे जाने वाले Pisa में मौजूद लीनिंग टॉवर को देखने पर ऐसा लगता है, जैसे ये अपनी ज़मीन पर गिर पड़ेगा. 200 साल से भी ज़्यादा पुराने इस टॉवर पर की गई मार्बल की नक्काशी सूरज की किरणों के साथ अठखेलियां करती हुई दिखाई देती है.

Source: yallabook

ताजमहल

ख़ूबसूरत बाग़ और सफ़ेद संगमरमर से बना ताज आज भी शाहजहां और मुमताज़ के इश्क़ की कहानियों को सुनाता हुआ प्रतीत होता है. इस कहानी को महसूस करने हर साल लाखों लोग यहां आते हैं. UNESCO द्वारा ताजमहल को वर्ल्ड हेरिटेज साइट का दर्जा भी दिया जा चुका है.

Source: indiatoday

Eiffel Tower 

Eiffel Tower को आप आधुनिक वास्तुकला और इंजीनियरिंग का बेजोड़ नमूना भी कह सकते हैं. इसकी उम्र सिर्फ़ 128 साल पुरानी है. इसके साथ भारत का भी नाता जुड़ा हुआ है क्योंकि इसे मशहूर अभिनेत्री कल्कि कोचलिन के दादा द्वारा डिज़ाइन किया गया था.

Source: viator

बुर्ज ख़लीफ़ा 

दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार दुबई के बुर्ज ख़लीफ़ा में 163 फ़्लोर और 57 एलीवेटर हैं. इसकी ऊंचाई का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दिन के समय आप नीचे से इसकी आख़िरी मंज़िल को नहीं देख सकते. 

Source: burj

Christ the Redeemer 

Rio ओलंपिक का प्रतीक रहे Rio De Janerio के ईसा मसीह की मूर्ति को आप देख ही चुके होंगे. इसके साथ भी एक इतिहास जुड़ा हुआ है कई लोगों का कहना है कि 'किसी समय ईसा के एक हाथ में क्रॉस और दूसरे हाथ में ग्लोब का चिन्ह मौजूद हुआ करता था.'

Source: obd

Colosseum of Rome 

प्राचीन रोम की पहचान रहे Colosseum of Rome को कई हॉलीवुड फ़िल्मों ने दिखाने की कोशिश की है. ये एक तरह का एम्पीथियेटर है, जिसमें एक साथ करीब 50,000 से ले कर 80,000 लोग तक बैठ सकते हैं. इसका असली नाम Flavian Amphitheater है. भूकंप और बिजली गिरने की वजह से इसका कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो चुका है, पर आज भी इसकी पहचान ज्यों की त्यों बनी हुई है. 

Source: thing

Golden Gate Bridge 

इस पुल का निर्माण San Francisco और Marine County को आपस में जोड़ने के लिए किया गया था. इस पुल की ख़ूबसूरती को देख कर कई कवि इसे सपनों की दुनिया मान कर अपनी कवितायें लिख चुके हैं. इसे बनाने में सिर्फ़ 4 साल का वक़्त लगा था, जबकि इसकी सफ़ाई में दशकों लग गए थे.

Source: fodor

London Eye

1994 में बना 394 फ़ीट की Diameter वाला Cantilevered Observation Wheel  दुनिया का सबसे बड़ा व्हील है, जहां से सारे लंदन को देखा जा सकता है. 

Source: aboutbritain

Great Wall Of China 

अंतरिक्ष से अगर कोई चीज़ आसानी से पहचानी जा सकती है, तो वो है चीन की मशहूर दीवार. सांप की तरह रेंगती हुई इस दीवार को मंगोलियों के हमले से बचने के लिए बनाया गया था. इस दीवार के बारे में एक मशहूर कहावत प्रचलित है कि 'जो आदमी यहां नहीं गया, वो आदमी कहलाने के लायक ही नहीं है.'

Source: b'Source: china'

Chichen Itza

दुनिया की सबसे प्राचीन सभ्यताओं में शुमार 'माया सभ्यता' के समय में बनी Chichen Itza को UNESCO द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया जा चुका है. इसके अलावा Chichen Itza की गिनती दुनिया के 7 अजूबों में होती है. पूर्वी मेक्सिको में बनी ये जगह इतिहास प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं.

Source: vitor

CN Tower 

बुर्ज ख़लीफ़ा के बाद दुनिया की सांतवी सबसे ऊंची इमारत CN Tower एक टेलीकम्यूनिकेशन हब होने के साथ ही रेस्टोरेंट और आकर्षण का केंद्र भी है. इसका नाम इसे बनाने वाले कैनेडियन आर्किटेक्चर को समर्पित है. इसे देखने के लिए हर साल यहां लाखों लोग आते हैं.

Source: thestar

Machu Pichu 

दक्षिण अमरीकी देश Peru में स्थित Machu Pichu को 'Lost City of the Incas' का ख़िताब भी हासिल है. यहां दुनिया भर के प्राचीन मंदिर मौजूद हैं, जहां से पहाड़ों के साथ ही प्राकृतिक आवास को भी देख सकते हैं. 

Source: lonaly

Sydney Opera House 

6000 लोगों के एक साथ बैठने के लिए बने इस Performing Arts Center को Opera House के रूप में पहचाना जाता है. इसे देख कर कोई भी इसकी भव्यता पर संदेह नहीं कर सकता. 20वीं सदी में बनी ये इमारत अपनी शताब्दी की सबसे भव्य इमारत में गिनी जाती है.

Source: whatson

Mount Fuji 

जापानी सभ्यता की पहचान यहां की सबसे ऊंची चोटी Mount Fuji असल में एक एक्टिव वोल्केनो है, जो साल भर बर्फ़ से ढकी रहती है. 

Source: planteware

Uluru 

पहली नज़र में देखने पर ये एक आम-सा पत्थर दिखाई देता है, पर असल में इसका इतिहास 600 साल से भी ज़्यादा पुराना है, जिसे Island Mountain भी कहा जाता था. 

Source: crystal

मक्का और मदीना 

मोहम्मद पैगम्बर साहब की पवित्र धरती मक्का और मदीना को इस्लाम धर्म में काफ़ी पवित्र माना जाता है. दुनिया भर के मुसलमान यहां हज करने के लिए आते हैं. यहां मौजूद काबा को अल्लाह का घर भी कहा जाता है. 

Source: partinat

Mount Rushmore 

अमरीकी राष्ट्रपति George Washington, Thomas Jefferson, Theodore Roosevelt और Abraham Lincoln बेशक कभी एक साथ नहीं दिखे, पर अमेरिका की उन्नति में अपना योगदान देने वाले इन राष्ट्रपतियों को यहां एक साथ देखा जा सकता है. इसी के पास The Crazy Horse Memorial नाम का एक म्यूज़ियम है, जिसे अमेरिकी नेताओं को समर्पित किया गया है.

Source: history

Manneken Pis 

दुनिया के 8वें अजूबे में शुमार Dutch का ‘Manneken Pis’ असल में एक झरना है, जिसे 'Little man pee' भी कहा जाता है. 

Source: ful

Petra 

गुलाब के शहर के नाम से मशहूर Petra में चट्टान को काट कर मकबरे और मंदिर बनाये गए हैं. ये एक प्राचीन शहर है, जो कभी Jordon का हिस्सा हुआ करता था.

Source: history

The Great Budhha

बुद्ध के ज्ञान के प्रकाश की किरणें हर दिशा में फैलती हैं. इसी आदर्श वाक्य के साथ 1252 में Kotokuin में बुद्ध की प्रतिमा बनाई गई. ये प्रतिमा दुनिया में शांति और भाईचारे का संदेश भी देती है. शुरुआत में इस प्रतिमा को मंदिर के अंदर बनाया गया था, पर समय के साथ-साथ ये मंदिर नष्ट हो गया और सिर्फ़ प्रतिमा रह गई.

Source: japan

Tower Bridge 

8 साल की मेहनत के बाद थेम्स नदी पर 1886 में Tower Bridge बन कर तैयार हुआ. दूसरे विश्वयुद्ध के समय इस पुल ने ब्रिटेन की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. इसकी प्रसिद्धि का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे ब्रिटेन की 4 महत्वपूर्ण इमारतों में गिना जाता है. 

Source: visit

Kremlin 

Kremlin की असल पहचान सोवियत संघ के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास के तौर होती है. यह सिर्फ़ एक इमारत ही नहीं, बल्कि एक म्यूज़ियम भी है, जिसके बगल से ख़ूबसूरत Moscova नदी होती हुई गुज़रती है. 

Source: raddison

Angel Falls 

Venezuela में मौजूद दुनिया के सबसे ऊंचे इस झरने की हाइट 3,212 फ़ीट है. कई हॉलीवुड डायरेक्टर्स ने इस झरने को अपनी फ़िल्मों में बड़ी ही ख़ूबसूरती के साथ दिखाया है. 

Source: foto

Great Barrier Reef 

ऑस्ट्रेलिया का Great Barrier Reef हज़ारों ख़ूबसूरत जलीय जीवों का घर है. कांच की बनी नावों पर सवाल हो कर समंदर की गहराइयों को देखना किसी सुखद एहसास से कम नहीं होता.

Meteora 

ग्रीस में मौजूद Meteora को देख कर ऐसा लगता है, जैसे आप कल्पना की किसी दुनिया में आ गए हों. ये दुनिया की उन गिनी-चुनी जगहों में से एक हैं, जहां आप अध्यात्म, शांति और आनंद को एक साथ पा सकते हैं. 

Source: etrafika

Hitachi Seaside Park 

जहां तक आपकी नज़रें जायें बस फूल ही फूल दिखे ऐसा बस Hitachi Seaside Park में ही हो सकता है. 190 एकड़ फैले इस पार्क को आप फूलों का समंदर भी कह सकते हैं. ये पार्क अपने Nemophila प्रजाति के फूलों के लिए प्रसिद्ध है. 

Source: hitachi

Pamukkale 

पश्चिमी तुर्की में नील नदी के किनारे साल भर छोटी-मोटी ज्वालामुखी घटनाएं होती रहती है, जिसकी वजह से यहां गर्म पानी के झरने बन गए हैं, जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट यहां आते हैं. 

Source: telegraph

Dead Sea 

अगर आप सिर्फ़ डूबने के डर से समुद्र में नहीं जा पाते, तो अपने इस डर को छोड़ कर Dead Sea आ जाइये. Palestine और Jordon बॉर्डर पर प्राकृतिक रूप से बनी इस झील में नमक की इतनी मात्रा है कि आप कभी डूब ही नहीं सकते.

Source: twist

Grand Canyon 

अमेरिका के एरिज़ोना में बने Grand Canyon को आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर कई बार देख चुके होंगे. धूप की किरणें जब इन लाल चट्टानों पर गिरती हैं, तो एक ख़ूबसूरत दृश्य को बनाती है.

Source: utah