अपनी जनरेशन की बात यदि छोड़ भी दें, तो देश में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो फ़ास्ट फ़ूड और विदेशी खाने के दीवाने हैं. विदेशी खानों में लोगों के बीच सबसे ज़्यादा पॉपुलर है चाइनीज़ और थाई फ़ूड. आजकल चाइनीज़ और थाई फ़ूड कई रेस्टोरेंट्स में मिलता है. कई रेस्टोरेंट्स इनके नाम से ही अपनी पब्लिसिटी करते हैं. अगर आप इन रेस्टारेंट पर आंख बंद करके भरोसा करते हैं, तो थोड़ा संभल जाइये, क्योंकि दिल्ली में एक ऐसे चाइनीज़ रेस्टारेंट का पर्दाफाश हुआ है, जो लोगों को नकली चाइनीज़ फ़ूड परोसता था.

ये मामला दिल्ली के पॉश इलाके बंगाली मार्किट का है, जहां सालों से चल रहे बंगाली स्वीट्स ने एक ग्राहक को नकली Chinese Rice थमा दिया. ग्राहक ने लोगों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए इस मामले को पुलिस तक ले जाने का फ़ैसला किया और FIR करवाई.

ऐसा ही एक मामला आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में भी देखा गया, जहां एक बिरयानी की दुकान में प्लास्टिक के चावल को लोगों के बीच परोसे जा रहे थे. यहां भी Food Supply डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने चावल के नमूने ले कर टेस्ट के लिए भेज दिए.

Source: india

मिलावट की इस तरह की घटनाएं पहले त्योहारों के समय देखने को मिलती थीं, पर इसका आम होना चिंता का विषय है, जिसके लिए सरकार को सख्त कदम उठाने की ज़रूरत है.