अलास्का में एक ध्रुवीय भालू ने अपने प्रसव के लिए ऐसी जगह को चुना कि वो रातों-रात सुर्ख़ियों में छा गया. दरअसल, इस गर्भवती ध्रुवीय भालू ने अलास्का में ही मौजूद एक कृत्रिम द्वीप के पुल के नीचे बच्चे पैदा करने का फ़ैसला किया.

इस ख़बर का सामने आना इसलिए भी चर्चा का विषय है क्योंकि इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ़ फंड द्वारा इस प्रजाति को ख़तरे में बताया जा चुका है. जिस जगह पर इस भालू ने बच्चे को जन्म दिया है, वो ऑपरेटिंग ऑयल कंपनी, Hilcorp Alaska LLC के अधिकार क्षेत्र में है. प्रसव के दौरान भालू की देखभाल करने के लिए कंपनी के अधिकारियों ने फ़ेडरल वाइल्ड लाइफ़ अथॉरिटी से बात की, जिसके बाद उन्होंने उस जगह पर लोगों की आवाजाही को बंद कर दिया, जिसे भालू ने अपने प्रसव के लिए चुना था.

U.S. फिश एंड वाइल्ड लाइफ़ सर्विस के सुपरवाइजर बायोलॉजिस्ट Christopher Putnam का कहना है कि 'हमने भालू को ऐसा माहौल बना कर दिया, जिससे वो जहां चाहे अपनी मांद बना सकती थी.'

अन्य भालुओं की तरह धुर्वीय भालू सर्दियों में सोने के लिए नहीं जाते. वहीं मादा भालू इस दौरान मांद बना कर बच्चे पैदा करती है. इस दौरान यदि मादा भालू को परेशान किया जाये, तो वह अपने बच्चे को छोड़ देती है, जिसकी वजह से बहुत ही कम भालू के बच्चे अपना पहला साल देख पाते हैं.