इंटरनेट पर आजकल Puzzles का सीज़न शुरू हो चुका है. कभी पांडा आपका सिर घुमाता है तो कभी पेड़ पर छुपा सांप सबको हैरान कर जाता है. इंटरनेट यूज़र्स का Puzzles के लिए ये दीवानापन साबित करता है कि हम प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं.

जैसे, इस तस्वीर को देखने के बाद आप बड़ी आसानी से वो T ढूंढ के बता देंगे जो Red नहीं है!

अब जब आप आसानी से T ढूंढ चुके हैं, तो ये भी बता देंगे कि अगली तस्वीर में ऐसा कौन सा T है जो Blue नहीं है?

जवाब देखने के लिए यहां क्लिक करें

क्या आप एक ही बार में शेल्फ पर रखी अपनी बुक या फिर किचन में जाते ही अपना फेवरेट कॉफ़ी मग बिना किसी परेशानी के ढूंढ लेते हैं? अगर हां, फिर तो आप इस तस्वीर में छिपे उस T को ढूंढ निकालेंगे जो Red नहीं है:

जवाब देखने के लिए यहां क्लिक करें

अब आते हैं मुद्दे पर!

John Hopkins University में हुए एक सर्वे के अनुसार इंसान के अंदर ये क्षमता होती है कि वो फालतू के Obstructions या बाधाओं के बावजूद अपने काम पर Focus कर पाते हैं. वैसे ही जैसे मैं इस वक़्त अपने सहकर्मियों के हो-हल्ले में बड़े इत्मिनान से ये आर्टिकल लिख रही हूं. इस सर्वे में ये भी पाया गया है कि आपके आस-पास इतनी फालतू की इनफार्मेशन होती है, लेकिन आप अपने हिसाब से सिर्फ़ उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो आपके काम की होती है.

हालांकि, ये Irrelevant Information काम पर Focus करने के लिए उतनी ही ज़रूरी है, जितनी ज़रूरी महत्वपूर्ण जानकारी है.

फालतू की चीज़ों को Ignore करने से हमारी काम करने की स्पीड और बढ़ जाती है, इसलिए इंसानी दिमाग Irrelevant Information को नज़रअंदाज़ कर देता है. जो लोग ये आसानी से कर लेते हैं उनका काम बाकियों के मुकाबले जल्दी होता है. जैसे ऑफिस में यो Colleague या स्कूल में वो बच्चा जो कितने भी हल्ले में आराम से अपना काम कर लेता है. ऐसे देखा जाए तो ये एक तरह का Meditation ही है. इस तरह के लोग रेडियोलॉजिस्ट या एयरपोर्ट बैगेज सिक्योरिटी के तौर पर अच्छा काम करते है.

इस सर्वे में यूनिवर्सिटी के कुछ छात्रों को कंप्यूटर स्क्रीन पर देख कर एक ख़ास तरह की चीज़ ढूंढने के लिए कहा गया, जिसमें उन्हें एक रंग को नहीं देखना था. हालांकि इस काम में पहले लोगों का ध्यान बंटा और उनका प्रोसेस भी स्लो हुआ, लेकिन बाद में बड़ी आसानी से लोगों ने उस चीज़ को Ignore करके अपनी मंज़िल तलाश ली.

सौ बातों की एक बात, Ignore करना Attention देने या ध्यान देने की प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है.

Source: Metro