अक्सर रेलवे स्टेशन पर टिकट चेक करने वाले रेलवे टीटी का काला कोट हो या फ़िर कुली की लाल ड्रेस, ये सभी तस्वीरें लाखों करोड़ों भारतीय रेल में सफ़र करने वाले लोगों के ज़हन में ज़िंदा होंगी लेकिन रेलवे के ये कर्मचारी एक अलग अवतार में नज़र आने वाले हैं. रेलवे के फ्रंट ऑफ़िस स्टाफ़, टीटीई, गार्ड्स, ड्राइवर्स और कैटरिंग स्टाफ़ सहित करीब 5 लाख कर्मचारी बहुत जल्द ही नई यूनिफ़ॉर्म में नज़र आएंगे. इन्हें बदलने की ज़िम्मेदारी मशहूर डिज़ाइनर रितु बेरी को दी गई है.

ये यूनिफॉर्म इंडियन कल्चर की थीम पर तैयार की जाएगी. बेरी ने पांच दिन पहले यूनिफॉर्म के चार अलग-अलग डिज़ाइन रेलवे मंत्रालय को सौंपे थे. ये अलग-अलग तरह के कपड़ों से तैयार किए गए हैं. इन चारों पर मिनिस्ट्री ट्विटर, फ़ेसबुक और अपनी वेबसाइट के ज़रिए लोगों की पसंद जानेगी और उसके बाद एक को चुना जाएगा.

पहले चरण में नई यूनिफॉर्म रेलवे के 13 लाख कर्मचारियों में से 5 लाख को दी जाएगी. बेरी ने कहा कि यूनिफॉर्म में पारंपरिक डिज़ाइन के साथ मॉडर्न स्टाइल भी होगा. उन्होंने कहा, 'डिजाइन का फ़ोकस परंपरा के साथ मॉडर्न इंडिया पर है.

यूनिफॉर्म इंडो-वेस्टर्न लुक में है और इसे कम्फ़र्ट को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. इस प्रॉजेक्ट में शामिल एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि नई यूनिफ़ॉर्म के पीछे कर्मचारियों में गर्व का भाव लाना था कि वे हर दिन 2 करोड़ लोगों को सर्विस देते हैं. उन्होंने कहा कि पहले चरण में फ्रंट ऑफ़िस स्टाफ़, गार्ड्स, ड्राइवर्स और केटरिंग स्टाफ़, ऑनबोर्ड स्टाफ़, स्टेशन मास्टर्स, लोको पायलट्स, टीटीई और गनमैन को नई यूनिफ़ॉर्म दी जाएगी, जिसकी लागत करीब 50 करोड़ रुपये आएगी.

Source: DnaIndia

नई यूनिफॉर्म वर्कशॉप्स और प्रॉडक्शन यूनिट्स के टेक्निकल स्टाफ़ को भी दी जाएगी. अभी टीटीई, स्टेशन मास्टर्स और गार्ड्स सहित रेलवे स्टाफ़ बहुत पहले डिज़ाइन की गई यूनिफॉर्म पहनते हैं. बेरी के नए कलेक्शन में साड़ी और टी-शर्ट्स भी शामिल हैं. अधिकारी ने कहा कि नई ड्रेस साल के अंत तक तैयार हो जाएगी. उन्होंने कहा कि रेलवे डे सेलिब्रेशन, स्पॉर्टिंग इवेंट्स और Prize डिस्ट्रीब्यूशन सेरिमनी में एक जैसी यूनिफॉर्म पहनी जाएगी.

बेरी ने यूनिफॉर्म के जो चार डिजाइन दिए हैं, उनमें से एक ट्राइबल आर्ट पर आधारित है. वहीं, दूसरा रस्टिक कॉइन और देश के 'गोल्डन पीरियड' पर बेस्ड है. तीसरा डिज़ाइन नवाबों की विरासत पर और चौथा पॉप आर्ट से इंस्पायर्ड है.

Source: Scoopwhoop