मुर्गा, ये नाम सुन कर मांसाहारी लोगों के मुंह में पानी आ जाएगा, वहीं अगर शाकाहारियों की मानें, तो उनके दिमाग में क्या चलेगा? एक सफेद रंग का पक्षी, जिसके सिर पर लाल रंग का ताज जैसा कुछ होता है और ये सुबह-सुबह बांग लगा कर कई लोगों की नींद ख़राब करता है.

खैर, हम आपको एक ऐसे मुर्गे से मिलवाते हैं, जो सफेद नहीं बल्कि काला है. ख़ास बात ये है कि ये न सिर्फ़ बाहर से, बल्कि अंदर से भी काला है. जी हां, अंदर से भी. अमेरिका में इस तरह का ये इकलौता मुर्गा है.

इस मुर्गे का न सिर्फ़ शरीर, बल्कि दिल और शरीर के अंदर का हर पार्ट काला है. मुर्गे की इस प्रजाति को Ayam Cemani कहते हैं. ये ब्रीड इंडोनेशिया में पाई जाती है. लेकिन इसे अमेरिका में एक्सपोर्ट किया गया. ये प्रजाति इतनी अनोखी और महंगी है कि इसके बाद अमेरिका में इसका एक्सपोर्ट ही बंद कर दिया गया.

इस ब्रीड के बच्चे की कीमत करीब 200 डॉलर होती है. आज भी कई वेबसाइट इस तरह के मुर्गों को बेच रही है, लेकिन इसे खरीदने से पहले जांच लें, क्योंकि ये इतनी अनोखी प्रजाति है, जो आसानी से नहीं मिलती.

इंडोनेशिया में इस प्रजाति को मारना प्रतिबंधित है. इसे सिर्फ़ पालने की अनुमति है. इस देश में इसे धार्मिक रूप से भी माना जाता है. वहां के लोग इसे इंसान और भगवान के बीच की डोरी मानते हैं.

इस प्रजाति को चीन और वियतनाम में भी मिलने के दावे किए गए हैं. लेकिन अभी तक इन दोनों देशों की तरफ़ से कोई पुख़्ता सबूत नहीं दिए गए हैं.

ये प्रजाति इतनी सुंदर है कि कोई भी इसे मारने की सोचेगा भी नहीं. ये किसी भी खूबसूरती का उदाहरण बन सकती है मुर्गे की ये प्रजाति.

Image Source: Backyard chickens