पूरे देश में फ़ेक न्यूज़ को लेकर बहस जारी है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ़ भारत में ही फ़ेक न्यूज़ का चलन है, ऐसा पूरी दुनिया में हो रहा है. विदेशों में भी लोग इससे प्रभावित होते हैं. इसका ताज़ा उदाहरण है मलेशिया से आई एक ख़बर. यहां कि संसद से आई एक तस्वीर में भूत के देखे जाने की बात कही जा रही है, जिसकी सच्चाई कुछ और ही है.

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक साधू की तस्वीर वायरल हो रही है. इस तस्वीर में मलेशिया के पार्लियामेंट में दूसरे सांसदों के साथ बैठे एक शख़्स को भूत बताया जा रहा है. वजह है उसकी लंबी दाढ़ी और अजीब से बाल.

ये पूरा मामला हाल ही में मलेशिया के कैबिनेट मिनिस्टर्स के शपथ ग्रहण समारोह का है. इसमें मिनिस्टर P. Waytha Moorthy को शपथ लेनी थी. उन्हीं के साथ भारत के एक साधू आए थे अरुणाचलानंद जी.

जैसा कि भारत में साधू-संतों का भेष होता है, वैसा ही इनका भी था. लेकिन कुछ ख़ुराफातियों ने इनकी तस्वीर को भूत बताकर सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया. इस बात की ख़बर जब Moorthy को लगी, तो वो इससे बहुत आहत हुए.

उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा-अरुणाचलानंद जी मेरे भाई जैसे हैं. मैंने उन्हें अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए बुलाया था, ताकि उनका आशीर्वाद मुझे मिल सके. वो मेरे रिश्तेदार हैं, जो पिछले 30 वर्षों से विश्व शांति और सौहार्द के लिए काम कर रहे हैं. किसी के लुक से उसे जज करना ठीक नहीं.

गौरतलब है कि, मलेशिया में काफ़ी बड़ी तादात में भारतीय रहते हैं और भारत से भी उसके अच्छे संबंध हैं. मगर शायद वहां के लोगों को भारत की संस्कृति के बारे में बहुत ही कम जानकारी है. साधुओं को यहां बहुत मान-सम्मान दिया जाता है. उन्हें इस तरह से भूत बताकर मज़ाक उड़ाना मलेशिया को शोभा नहीं देता.

Source: Straitstimes