सोशल मीडिया की दुनिया में फ़ोटोशॉप और एडिटिंग में महारत हासिल करने वाले लोगों के लिए आज के मॉर्डन युग में कई अवसर हैं. इन स्क्ल्सि का इस्तेमाल कर कोई भी आसानी से अपने संदेश और मेसेज़ेस फैला सकता है. दुर्भाग्य से पिछले कुछ समय से कई लोग इन तरीकों के इस्तेमाल कर अफ़वाहें और नकली खबरों को फैलाने का काम कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब सोशल मीडिया पर 1000 का नोट आने की अफ़वाह भी फ़ैल रही है.

Source: pressks

इससे पहले कि कोई व्यक्ति इस नोट और मेसेज की प्रमाणकिता और असलियत पर सवाल उठाता, सोशल मीडिया पर ये वायरल हो चुका था. ख़बर को असली मानते हुए इसे शेयर भी किया जा रहा है. कई लोगों को लगता है कि 1000 का ये नोट असली है, लेकिन सच ये है कि अभी तक सरकार ने 1000 के किसी नोट की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

8 नवंबर 2016 तक 1000 का नोट भारत की सबसे बड़ी रकम हुआ करता था. लेकिन नोटबंदी के बाद सभी पुराने नोटों को सरकार ने ख़त्म कर दिया. 500 और 1000 के नोटों पर प्रतिबंध लग गया और 500 और 2000 के नए नोटों का आगमन हुआ. इसी के साथ 1000 के नोट का सफ़र भी मोदी सरकार के साथ समाप्त हुआ.

हालांकि 1000 के नकली नोट की ख़बर सामने आने के बाद केंद्र सरकार ने भी इस मसले पर अपनी राय रखी है. सरकार का कहना है कि 1000 के नोटों को यकीनन आने वाले समय में बाज़ार में उतारा जाएगा, लेकिन इसमें कितना समय लगेगा, इसे लेकर सरकार ने चुप्पी साधी हुई है.

Source: Mirchi9

नोटबंदी के तीन महीने बाद चीज़ें और स्थितियां सामान्य होने लगी हैं. इन तीन महीनों के दौरान कैश की ज़बरदस्त कमी के चलते 100 से अधिक लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा. इस दौरान पूरा देश कैश की सख़्त कमी से गुज़र रहा था. राजनीतिक पंडितों ने मोदी सरकार के इस फ़ैसले पर काफी सवाल भी उठाए, मसलन अगर नोटबंदी सफ़ल हुई तो उसे यूपी, पंजाब और गोवा जैसी जगहों पर चल रहे चुनावों में क्यों नहीं प्रचारित किया जा रहा है और इस अभियान के बाद पकड़े गए काले धन पर केंद्र सरकार ने चुप्पी क्यों साधी है?

अगर आप किसी भी तरह का 1000 का नोट बाज़ार में देखते हैं, तो उसे कृप्या न लें, क्योंकि ये एकदम नकली होगा. ग़ज़बपोस्ट के दर्शकों से निवेदन है कि इस पोस्ट को जितना ज़्यादा हो सके, शेयर करें ताकि लोगों तक 1000 के नोट की असल सच्चाई पता चल सके और अपने देश के लोग इस नकली नोट द्वारा ठगे न जाएं.

Source: rajnikantvscidjokes

Feature Image Source: cdnimage.vishwagujarat