शॉपिंग करने के लिए आप अभी साउथ दिल्ली के किसी बाज़ार में घूम ही रहे होते हैं कि आपकी नज़र किसी टॉयलेट को ढूंढ़ने लगती हैं. कई बार टॉयलेट का ये प्रेशर इतना बढ़ जाता है कि हार मान कर आपको किसी रेस्टोरेंट में ही जाना पड़ता है और टॉयलेट इस्तेमाल करने के लिए न चाहने के बावजूद कुछ न कुछ खरीदना पड़ता है.

लोगों की इस परेशानी का हल निकलाने के लिए साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कारपोरेशन (SDMC) ने एक बड़ा फ़ैसला लिया है, जिसके तहत आप ऐसे समय में किसी भी होटल और रेस्टोरेंट के टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके बदले आपको सिर्फ़ 5 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.

Source: Reuters

SDMC की ये योजना 1 अप्रैल से काम करने लगेगी. इसके लिए बीते मंगलवार SDMC होटल और रेस्टोरेंट को निर्देश जारी कर चुका है. इसके अंतर्गत दिल्ली के फ़ाइव स्टार होटल भी शामिल हैं. SDMC ने ये फ़ैसला दिल्ली के गवर्नर अनिल बैजल के उस आदेश के बाद लिया है, जिसमें उन्होंने होटल और रेस्टोरेंट के टॉयलेट के इस्तेमाल संबंधी अवसर तलाशने को कहा था.

Source: pinterest

SDMC के इस फ़ैसले पर कमिश्नर पुनीत गोयल ने आधिकारिक मुहर लगा दी है. पुनीत का कहना है कि 'इस बाबत SDMC के अंतर्गत आने वाले सभी होटल और रेस्टोरेंट को एक डिस्प्ले बोर्ड लगाना होगा, जिसमें टॉयलेट सम्बन्धी जानकारी होगी. इसके बदले में लिए गए 5 रुपये का इस्तेमाल ये होटल टॉयलेट की साफ़-सफ़ाई में खर्च करेंगे.'

Source: HT