उत्तर कोरिया और अमेरिका का तनाव अपने चरम पर है. डॉनल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि अमेरिका, उत्तर कोरिया पर इस तरह कार्रवाई करेगा कि दुनिया ने ऐसा पहले कभी नहीं देखा होगा. वहीं किम जोंग ने भी अपने आक्रामक तेवर को बरकरार रखते हुए कहा है कि अगर अमेरिका उस पर कोई भी हमला करता है, तो वो उससे हज़ार गुना ज्यादा बदला लेगा.

Source: Lobelog

ट्वीटर के ज़रिए दोनों देशों के सरगना एक दूसरे को धमकाने में लगे हैं. जापान ने तो उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए अपने यहां लोगों को ऐसी स्थिति के मद्देनजर खास प्रशिक्षण देना भी शुरू कर दिया है.

जापान में जहां प्रशिक्षण चल रहा है वहीं अमेरिका में न्यूक्लियर बंकर का बिज़नेस करने वाले लोगों की निकल पड़ी है. दरअसल युद्ध की आशंकाओं के बीच अमेरिका में कई लोग ऐसे हैं, जो सुरक्षित आशियाने की तलाश कर रहे हैं और परमाणु हमलों से बचाव के लिए न्यूक्लियर बंकरों से बेहतर क्या हो सकता है?

रॉन ह्युबार्ड एटलस शेल्टर्स के मालिक हैं. वे फिलहाल काफ़ी खुश हैं क्योंकि जिस हिसाब से उनकी कंपनी बिज़नेस कर रही हैं, ऐसा उन्होंने पहले कभी नहीं देखा. ये कंपनी कैलिफ़ॉर्निया के मोंटेबेलो में स्थित है. हाल ही में नॉर्थ कैरोलिना, टैक्सास, ओकलाहोमा, एरिज़ोना, लुईसियाना, वॉशिंगटन जैसे कई बड़े शहरों से लगातार ऐसे बंकर्स की डिमांड बढ़ी है.

उन्होंने कहा कि ये सब उत्तर कोरिया की वजह से है. ट्रंप और किम जोंग के बयान दुनिया भर में पढ़े और देखे जा रहे हैं. ये दोनों ही देश एक दूसरे को खतरनाक चेतावनियां दे रहे हैं. ऐसे में अमेरिका का जो तबका इन बंकरों को खरीद सकता है, वो अपनी तरफ़ से कोशिशें कर रहा है.

ये बंकर 10,000 डॉलर से लेकर 100,000 डॉलर की कीमत पर उपलब्ध हैं. ज़मीन के 20 फ़ीट अंडरग्राउंड स्थित होने के काऱण ये बंकर काफ़ी हद तक सुरक्षित हैं और लोग चाहें तो इनमें एक साल के लिए रह सकते हैं.

गौरतलब है कि इन बंकरों की सेल में पहले भी उछाल देखा गया था. 2012 में दुनिया के खात्मे से लेकर आईएसआईएस के खतरे के दौरान इन बंकरों में उछाल की खबरें आई थी. लेकिन उत्तर कोरिया के साथ परमाणु युद्ध की संभावना के चलते इन बंकरों में रिकॉर्ड तेज़ी देखने को मिल रही है.

वही टैक्सास में एक और बंकर फ़र्म Rising S Shelters की सेल्स में भी उछाल देखने को मिला है. कंपनी के मालिक क्लाइड स्कॉट का कहना था कि मेरे हिसाब से इन बंकरों की सेल में 200 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. इसी हफ़्ते हमने आठ बंकर बेचे है. आमतौर पर एक सप्ताह में केवल दो ही बंकर बिकते थे. ये सिर्फ़ और सिर्फ़ उत्तर कोरिया की धमकियों के चलते है.

इन बंकरों में वाइडस्क्रीन टीवी, किचन स्पेस, कंफ़र्टेबल बेड जैसी ही कई ऐसी सुविधाएं हैं जो आपको सामन्य घरों में दिखाई देती हैं. महंगे बंकरों में लॉन्ड्री रूम और लेदर सोफा भी मिल सकते हैं.

युद्ध की अफ़वाहों के बीच कोई चांदी काट रहा है तो कोई मातम मना रहा है, शायद यही दुनिया की रीत है.

Source: Dailymail