पायलट की जॉब जितनी अच्छी लगती है, उतनी ही चैलेंजिंग भी है. एक पायलट को हर समय जान हथेली पर लेकर चलना पड़ता है. हज़ारों लोगों की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी इनके कन्धों पर ही होती है. बरसात हो या फिर ख़राब मौसम कठिन परस्थितियों से लड़ना ही इनका काम है. अकसर हमें पायलट्स के साहसी कारनामों के कई किस्से पढ़ने और देखते को मिलते रहते हैं.

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसा ही रोमांचकारी वीडियो ख़ूब वायरल हो रहा. वीडियो दक्षिणी सऊदी अरब के जाज़ान हवाई अड्डे के रनवे का बताया जा रहा है. कॉकपिट से लिये गए इस वीडियो में रनवे के पास धूल और रेत से भरा ख़तरनाक तूफ़ान दिखाई दे रहा है. जैसे ही पायलट ने प्लेन को सुरक्षित लैंडिंग कराने के लिए रनवे पर उतारना शुरू किया तूफ़ान और भी भयंकर हो गया. बावजूद इसके पायलट की सूझबूझ के कारण प्लेन को सुरक्षित लैंड करा लिया गया. तब जाकर यात्रियों की जान में जान आयी.

इन दिनों सऊदी अरब में लगातार धूल और रेत भरी आंधी चल रही है. जिस कारण कई हवाई यात्रायें प्रभावित हो रही हैं. शुक्रवार को 'विश्व मौसम संगठन' WMO ने ट्वीट कर इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि ये वीडियो दक्षिणी सऊदी अरब के जाज़ान हवाई अड्डे का है. एक यात्री द्वारा बनाए गए इस वीडियो ने ओरेंज रंग का ये तूफ़ान सऊदी अरब और उसके पड़ोसी मुल्क कुवैत में दिखाई दे रहा है.

पायलट की सूझबूझ वाला ये वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हो रहा है. अब तक ये वीडियो 23,500 से भी ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

NDTV की ख़बर के अनुसार, अल अरबिया ने बताया कि 'इन दिनों सऊदी अरब के कई शहरों ने भारी बारिश और तेज़ हवाओं के कारण धूल और रेत भरी आंधी चल रही हैं.'

इसी साल जर्मनी में भी एक बहादुर पायलट डसेलडोर्फ हवाई अड्डे पर तूफ़ानी परिस्थितियों के दौरान इसी तरह की ख़तरनाक लैंडिंग कर विमान को सुरक्षित उतारने में कामयाब रहा था.

Source: cntraveller

जबकि पिछले साल इसी एयरपोर्ट पर ख़राब मौसम के चलते अमीरात एयरबस A-380 की भी हवाई अड्डे पर इसी तरह की कठिन लैंडिंग कराई गयी थी. A 380 दुनिया का सबसे बड़ा यात्री विमान है, जो 600 से अधिक यात्रियों को बैठाने में सक्षम है.

Source: travelandleisure

पायलट की जॉब बाहर से जितनी रोमांचकारी लगती है, उससे कहीं ज़्यादा कठिन भी है.

Source: ndtv