English में Rape

Definition: Rape is a word for sexual assault — usually a man rapes a woman. This is one of the worst crimes there is. Rape can also mean to plunder or strip something of resources. There are few words more powerful than rape, which is a horrifying crime most often done by a man to a woman.

हिंदी में बलात्कार

Source: Bollywood Life

इस देश में लोग सलमान खान को भगवान की तरह पूजते हैं. हिन्दू दिवाली में और मुसलमान ईद में ‘सल्लू भाईजान’ की फ़िल्मों का इंतज़ार करते हैं. छोटे से लेकर बड़े लोग 'Being Human' की टीशर्ट पहन कर खुद को सलमान खान का सबसे बड़ा फैन समझते हैं. लाखों युवा 'सलमान खान' बनना चाहते हैं.

Source: Tribune

और SpotboyE को अपनी आने वाले फिल्म ‘सुल्तान’ के लिए दिए एक इंटरव्यू में सलमान कहते हैं:

"सुल्तान के लिए अखाड़े में हुई धोबी-पछाड़ की वजह से मैं ठीक वैसे ही नहीं चल पा रहा था, जैसे बलात्कार के बाद एक लड़की. मेरे लिए एक-एक कदम रखना बहुत मुश्किल हो रहा था".

अपने इस बयान की वजह से Twitter से लेकर सभी समाचार पत्रों में सलमान की काफी निंदा हो चुकी है. कुछ लोग हमेशा की तरह उनके बचाव में आये हैं कि उसने बस ऐसे ही बोला था.

Source: India Times

वैसे सच कहूं तो इसके लिए मैं ज़िम्मेदार सलमान को नहीं मानती. गलती हम औरतों की है जो बलात्कार को अपनी ही गलती मान कर चुप रहती हैं. गलती हमारे मां-बाप की है जो 'इज़्ज़त' के चक्कर में किसी की गलती को दुनिया से अपनी गलती समझ कर छिपाते फिरते हैं. और हर वो लड़की जो इसे गलत मान कर चुप रह जाती है, गलती उसकी है. घूम-फिरकर गलती एक औरत की ही है. इस देश में बलात्कार की घटनाएं इस हद तक बढ़ चुकी हैं कि लोगों के लिए Rape एक मज़ाक बन चुका है.

सलमान को क्यों दोष दूं मैं? उसे 'सल्लू भाई' तो मैंने ही बनाया था. या क्यों गलत ठहराऊं उस Commentator को, जो जोश में आकर कह देता है, 'Virat Kohli has brutally raped the bowlers'. गलत वो है या मैं जो इस बात पर ज़ोर-ज़ोर से तालियां पीटती हूं?

Source: UMBC Activism

कितना Interesting होता है न 'बलात्कार'? सुन कर बड़ा मज़ा आता है न? जब दोस्त मज़े लेकर कहता है कि, "आज तो मेरा रेप हो गया (और बुरे शब्दों में)". बलात्कार या Rape तब तक Serious नहीं लगता जब तक खुद की बीवी, मां या बहन के साथ न हो जाये, तब बुरा लगता है.

अभी तो सिर्फ़ "सलमान खान ने अपनी बात समझाने के लिए कहा", इसलिए हम हंसने लगे! ये उन पत्रकारों के लिए जो उस वक़्त सलमान की बात सुन कर हंसने लगे. लिखते होंगे आप बड़ी-बड़ी ख़बरें निर्भया के बारे में, लेकिन जब कोई रेप का मज़ाक बनाएगा, आप हंसेंगे. क्योंकि उस वक़्त आप एक Journalist नहीं हैं, वो इंसान हैं जिसके लिए Rape एक मज़ाक है.

सलमान इसलिए भी गलत नहीं है, क्योंकि ये सिर्फ़ एक Celebrity की सोच नहीं है. ये इस समाज के उन सभी लड़कों की (माफ़ करना लड़कियों की भी) है, जो आपस में इसके Jokes शेयर करते हैं. जिनके लिए Rape का अर्थ उनके ठहाकों में ही उड़ जाता है.

Source: Bigg Boss

"हो सकता है सलमान का मतलब ये न रहा हो"

जितने भी लोग सलमान के इस बयान की पैरवी कर रहे हैं, उनमें से अधिकतर कहते हैं कि उनका ये मतलब नहीं था. मैं जानना चाहती हूं कि जब कोई खुद की तुलना एक Rape Victim से करता है तो क्या उसका कोई और मतलब हो सकता है, ये हमें ज़रूर बताएं. कोर्ट केस, छींटाकशी, अपनी गर्लफ्रेंड पर हाथ उठाने वाले सलमान खान को आज तक हम माफ़ करते आये हैं. वो जेल से छूटता है, तो ऐसे ख़ुशी मनाते हैं जैसे जश्न हो. शायद ये समय है जब हम तय कर लें कि हम किस तरह के इंसान को 'Youth Icon' के रूप में देखना चाहते हैं?

Source: Google User

हो सकता है, कल तक हम इस मामले को भूल जाएं, भुला दें कि सलमान खान ने ये बयान दिया. कल सलमान माफ़ी मांगेंगे और हम फिर से उन्हें अपने हिस्से का सारा प्यार दे देंगे. और अगर हम ऐसा करेंगे (जो कि हम करेंगे), तो भी गलती हमारी ही होगी. हर उस लड़की की होगी जिसे सलमान खान जैसा पति या बॉयफ्रेंड चाहिए.

लेकिन मैं नहीं भूलूंगी कि सलमान खान, जो भारत का सबसे बड़ा Superstar है, उसने ये कहा था कि उसकी हालत एक Rape Victim की तरह हो गयी.

June 22, 2016

Featured Image Source: IB Times