दुनिया की प्रतिष्ठित मैगज़ींस में शुमार फ़ोर्ब्स ने 2017 की पॉवरफ़ुल सेलेब्रिटीज़ की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में विश्व के 100 सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले सुपरस्टार्स शामिल हैं. खास बात ये है कि शाहरुख खान और अक्षय कुमार के साथ ही इस साल लिस्ट में सल्लू भाई ने भी अपनी एंट्री करा ली है.

51 साल के सलमान खान ने Forbes की सालाना कमाई और रैकिंग में सुधार किया है. पिछले साल शाहरुख 33 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 86वें नंबर पर थे. वहीं अक्षय कुमार 31.5 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 94वें नंबर पर.

Source: media-cdn

शाहरुख ने अपनी रैंकिंग में भारी सुधार करते इस साल 65वां स्थान हासिल किया है. फोर्ब्स के मुताबिक, जून 2016 से जून 2017 के दौरान शाहरुख ने 38 मिलियन डॉलर्स की कमाई की. शाहरुख ने इस बार मशहूर पॉप स्टार जेनिफ़र लोपेज़ और पॉप बैंड चेन स्मोकर्स जितनी कमाई की है. वहीं 2016 में खान मशहूर एक्टर रॉबर्ट डॉनी जूनियर और मेलिस मेक्कार्थी के साथ इस लिस्ट में एक ही स्थान पर थे.

Source: Bollywoodlife

फ़ोर्ब्स का कहना था कि किंग खान आज भी बॉलीवुड फ़िल्मों से खूब कमाई बना रहे हैं. इसके अलावा शानदार बिज़नेस सेंस के मालिक खान कई ब्रैंड्स के विज्ञापनों के साथ ही आईपीएल के सहारे भी काफ़ी पैसा बना रहे हैं.

वहीं सलमान खान ने इस साल ब्राज़ील के सुपरस्टार खिलाड़ी नेमार, पॉप सिंगर एड शिरीन जैसे सितारों के साथ रैंक शेयर किया है. सलमान ने पिछले साल जून से लेकर अब तक 37 मिलियन डॉलर रुपयों की कमाई की है और फ़ोर्ब्स की लिस्ट में पहले साल में ही सलमान 71वीं रैंक लाने में कामयाब रहे हैं.

Source: Indian Express

मैगज़ीन के मुताबिक, सलमान लगातार कई फ़िल्में प्रोड्यूस कर रहे हैं और साथ ही उनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर सफ़लता के झंडे भी गाड़ रही है.

इसके अलावा इस लिस्ट में अक्षय कुमार का नाम भी शामिल है. मशहूर रॉक आर्टिस्ट बोन जोवी और अक्षय ने इस साल लिस्ट में एक ही स्थान हासिल किया है. अक्षय ने पिछले साल जून से लेकर अब तक 35.5 मिलियन डॉलर की कमाई की है और 80वां स्थान हासिल किया है. 2016 में अक्षय और ब्रैड पिट को इस लिस्ट में एक ही रैंक (94) मिली थी.

Source: Indiatoday

फोर्ब्स का कहना था कि अक्षय कुमार की फ़िल्में पिछले कई सालों से बॉक्स ऑफ़िस पर धमाकेदार प्रदर्शन कर रही हैं. साल में कई फ़िल्में करने वाले अक्षय हर फ़िल्म के लिए भारी भरकम रकम भी वसूल करते हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, दुनिया के 100 सबसे अमीर सितारों ने जून 2016 से लेकर जून 2017 के दौरान 5.15 बिलियन डॉलर की कमाई की.

ये दुर्भाग्यपूर्ण ही है कि सेलेब्रिटीज़ से सजी इस लिस्ट में जहां 10 अभिनेता जगह बनाने में सफ़ल रहे वहीं एक भी अभिनेत्री इस लिस्ट में जगह नहीं बना पाई. फ़ोर्ब्स का कहना था कि दुनिया में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले सितारों में महिलाओं का योगदान महज 16 प्रतिशत ही है. ये साफ़ ज़ाहिर करता है कि एंटरटेनमेंट इंड्रस्टी जैसी प्रोग्रेसिव जगहों पर भी महिलाओं को लैंगिक भेदभाव का शिकार होना पड़ता है. इस लिस्ट में शामिल इन 16 महिलाओं ने कुल मिलाकर 822 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है.

इस लिस्ट के टॉप 5 सुपरस्टार्स हैं

1. शॉन कॉन्बस (रैपर, गायक) 130 मिलियन डॉलर

2. बेयोंसे, (गायिका) 105 मिलियन डॉलर

3. जे. के रोलिंग, (हैरी पॉटर की लेखिका), 95 मिलियन डॉलर

4. ड्रेक, (रैपर), 84 मिलियन डॉलर

5. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो, (फ़ुटबॉलर) 93 मिलियन डॉलर.

Source: Scoopwhoop