समुद्र के किनारे छुट्टियां बिताना कई लोगों का सपना होता है. हमारे देश में आधे से ज़्यादा लोग गोवा इसलिए भी जाना चाहते हैं क्योंकि उन्हें अपनी छुट्टी समुद्र के किनारे यानि की बीच पर बिताना चाहते हैं. चाहे वो कोई भी नदी हो या समुद्र, सबका कहीं न कहीं किनारा होता ही है. अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आप गलतफहमी में हैं. Sargasso Sea नाम का एक समुद्र है, जिसका कोई किनारा नहीं है. यकीन मानिए, इस समुद्र का कोई तट या किनारा नहीं है. लगता है भगवान ने इसे बिलकुल मज़े-मज़े में बना डाला.

Source: MysteriousFacts

ये अटलांटिक सागर के पूर्व में कहीं है, इसके आस-पास कई मीलों तक आपको ज़मीन देखने को नहीं मिलेगी. अगर आप अभी भी इस बात को बकवास समझ रहे हैं तो हम आपको मानचित्र दिखला देते हैं. Gulf Stream से पश्चिम, नॉर्थ अटलांटिक से उत्तर औरCanary Current के पूर्व में ये समुद्र स्थित है. वहां जाने के बारे में सोचने वालों को बता दें कि ये बरमूडा ट्रायंगल से ज़्यादा दूर नहीं है, इसलिए सोचना भी मत.

Source: Tenfourmagazine

इस समुद्र का नाम एक खास समुद्री घास Sargassum के नाम पर पड़ा है. इस समुद्र में आप बहुत भारी मात्रा में इन घासों को तैरते हुए देख सकते हैं. ये कई प्राणियों का भोजन भी है. इसके सहारे कछुए के बच्चे भी तैरते हुए बड़ी हिंसक मछलियों से अपनी जान बचाते हैं. साथ ही कई तरह की मछलियों और केकड़ों का घर भी है. बाकी समुद्रों की तरह इसकी कोई ज़मीनी सीमा नहीं है क्योंकि ये चारों तरफ से समुद्रों से ही घिरा है. सबसे मज़ेदार बात तो ये है कि कोई ज़मीनी सपोर्ट न होने के कारण ये समुद्र हवा के अनुसार अपनी स्थिति बदलता रहता है. हैरानी की बात ये है कि अटलांटिक में भीषण ठण्ड होने के बावजूद भी ये समुद्र गर्म रहता है.

Source: Iucn

वाकई प्रकृति ने कई रोचक चीज़ें बनाई है. अब बताइए ये तो कोई अनूठा चमत्कार ही है न, वर्ना किस नदी या समुद्र का किनारा नहीं होता?

Feature Image: Onthewater