उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में गर्मी का प्रकोप बरस रहा है. इस गर्मी से सिर्फ़ इंसान ही नहीं, बल्कि नन्हें-नन्हें पक्षी भी परेशान हैं. हर साल गर्मी के मौसम में न जाने कितने पक्षी प्यास और Heatstroke का शिकार हो कर जान दे देते हैं. हम यदि एक छोटी-सी कोशिश करें, थोड़ी-सी मानवता दिखाएं और अपने घर-ऑफ़िस में आने वाले पक्षियों के लिए पानी और आश्रय का प्रबन्ध करें, तो गर्मी के कारण होने वाली पक्षियों की मौत में काफ़ी कमी आ सकती है. ये बात बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा भी ख़ूब समझती हैं. गर्मियों की शुरुआत में ही उन्होंने एक Tweet करके अपने Fans से अपील की कि वो पक्षियों के लिए रोज़ पानी रख कर उनकी जान बचाएं. उन्होंने Instagram पर भी इस बारे में एक पोस्ट लिखी. उनकी इस अपील को लाखों की तादाद में Like और Share किया गया. आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप भी पक्षियों को जीवन-दान दे सकते हैं.

पक्षियों के लिए पानी रखें

Source : metaphysics-knowledge

अपने घर की बालकनी और आंगन में आप पक्षियों के लिए पानी रख सकते हैं. ध्यान रहे कि प्लास्टिक या स्टील के बर्तन में पानी न रखें. धूप में इन बर्तनों का पानी बहुत गर्म हो जाता है. मिट्टी के बर्तन में पानी रखना सबसे अच्छा होता है. इन बर्तनों की नियमित सफ़ाई करते रहें, ताकि पक्षी रोगों से दूर रहें. आप अपने ऑफ़िस में भी अपने सहयोगियों के साथ मिल कर वहां पानी रख सकते हैं, जहां पक्षी आते हों.

पक्षियों को इस तरह बुलाएं

Source : brachbaby.net

अगर आपके घर के आस-पास पक्षी कम आते हैं, तो आप उन्हें बुलाने की व्यवस्था कर सकते हैं. पक्षी बहते पानी की आवाज़ से आकर्षित होते हैं. इससे वो न सिर्फ़ आकर्षित होते हैं, बल्कि बहते पानी में नहाने से उन्हें गर्मी से राहत मिलती है. ऐसा करने से मच्छरों और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से भी उनका बचाव होता है. उनके नहाने के लिए बेसिन की व्यवस्था करते समय ध्यान रखना चाहिए कि वो न तो ज़्यादा गहरे हों और न ज़्यादा उथले. डेढ़ इंच की गहराई आमतौर पर सही मानी जाती है. उनके नहाने के लिए ठहरा हुआ पानी रख रहे हों, तो उसमें समय-समय पर बर्फ़ डालना न भूलें.

पक्षियों के लिए छाया की व्यवस्था करें

Source : Wordpress

पक्षियों की प्यास बुझाने के साथ ये भी ज़रूरी है कि उन्हें धूप से भी बचाया जाए. इसके लिए हम उनके लिए छायादार आश्रय-स्थल बना कर बालकनी में या बगीचे में पेड़ों की शाखाओं पर टांग सकते हैं. पक्षियों के लिए गत्ते के घर सबसे अच्छे होते हैं. इनके लिए आप जूतों के डिब्बे आसानी से प्रयोग में ला सकते हैं. पक्षियों के लिए आश्रय-स्थल बनाते वक़्त ध्यान रखें कि उसमें हवा आसानी से आती-जाती हो. इन्हें ऊंचाई पर टांगे, ताकि बिल्ली और दूसरे जानवरों से वो सुरक्षित रह सकें.

पक्षियों को खाना दें

Source : allaboutbirds

वैसे तो पक्षी बहुत मेहनती होते हैं और अपने लिए दाने की व्यवस्था खुद कर लेते हैं, लेकिन गर्मियों में ज़रूरी है कि उन्हें कम-से-कम उड़ना पड़े. वो जितना उड़ेंगे, उन्हें उतनी ही पानी की ज़रूरत होगी और Heatstroke का ख़तरा भी उतना ही होगा. पानी के साथ अगर हम उनके लिए खाना भी रख देंगे, तो उन्हें ज़्यादा भटकना नहीं पड़ेगा. उनके लिए बनाए गए घर में उनके लिए दाना और पानी रखा जा सकता है. गर्मियों में उनके लिए सूरजमुखी के बीज, फल और रस अच्छा भोजन माने जाते हैं. गर्मियों में सही पोषण पक्षियों के Metabolism को नियंत्रित रखता है और गर्मियों से निपटने में उनकी मदद करता है.

प्रकृति ने पक्षियों के लिए किए हैं उपाय, आप भी करिए

Source : jordantimes

प्रकृति ने पक्षियों के शरीर को इस तरह बनाया है कि वो गर्मियों का सामना कर सकें. पक्षियों को पसीना नहीं आता, उनके चेहरे पर नग्न त्वचा होती है, उनका श्वसन तंत्र भी तुलनात्मक रूप से तेज़ होता है. पक्षियों की कुछ प्रजातियां अपने रक्त प्रवाह को भी नियंत्रित कर सकती हैं, जिससे शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. लेकिन फिर भी ये सब काफ़ी नहीं है और गर्मियों से लड़ने के लिए पक्षियों को हमारी मदद की ज़रूरत होती है.

तो बताइए, आप भी इन गर्मियों से लड़ने में पक्षियों की मदद करेंगे न, जिससे कि वो अपनी चहचहाहट से हमारा वातावरण हमेशा गुलज़ार करते रहें?