इस दुनिया में इंसान हो या जानवर हर किसी को प्यार ज़रूरत होती है. किसी को सच्चा प्यार और अच्छी केयर मिल जाये तो उसकी ज़िन्दगी बदल सकती है. अगर यही प्यार किसी बेसहारा जानवर को मिल जाये तो उसकी भी ज़िंदगी बदल सकती है. इस दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो न सिर्फ़ इंसानों की मदद करते हैं, बल्कि जानवरों के प्रति उनका प्यार उससे भी ज़्यादा होता है. ऐसे लोगों को हम Animal Lovers कहते हैं. वैसे ये बात सर्वव्यापी है कि अगर कोई भी इंसान घर में कोई पालतू जानवर रखना चाहता हो तो उसकी जुबां पर पहला नाम किसी कुत्ते का ही आता है, कुत्ता अपनी वफ़ादारी के लिए जाना जाता है. इसीलिए बच्चे हों या बुज़ुर्ग हर किसी को कुत्ता पलना पसंद है. अगर बात Animal Lovers की करें तो इनका कहना ही क्या, ये लोग किसी भी जानवर के साथ भेदभाव नहीं करते, बल्कि पूरी ईमानदारी के साथ उस जानवर की सेवा में लग जाते हैं.

आज हम ऐसे ही एक Street Dog की बात करने जा रहे हैं जिसका नाम है Frodo. क्रोशियाई Animal Rescuer, Klaudija Sigurnjak ने Frodo को ये नाम हॉलीवुड फ़िल्म Lord of the Rings के एक Character Frodo Baggins के नाम पर दिया है.

Klaudija Sigurnjak ने बताया, 'पिछले साल मई के महीने में मैंने क्रोशिया की सड़क पर एक डरावना सा जानवर देखा. मैं हैरान था क्योंकि वो बिलकुल भी पपी जैसा नहीं लग रहा था. उसकी हालत बेहद ख़राब थी, वो सिर्फ़ हड्डियों का ढांचा लग रहा था, इसलिए मैं उसे अपने साथ ले आया. शुरू में मुझे नहीं लगता था कि वो ज़्यादा दिन तक जी पायेगा, लेकिन जब उसने धीरे-धीरे खाना-पीना शुरू किया तो वो जल्द ही चलने-फिरने और खेलने लगा. लेकिन इस दौरान हम Frodo की एक आंख को बचा नहीं पाए. बावजूद इसके Frodo लड़ता रहा और ज़िन्दगी की इस जंग को जीत गया.'

1. ये Frodo की पहली फ़ोटो है जब उसको Rescue किया गया, Rescue टीम वाले भी हैरान थे कि वो असल में एक कुत्ता है.

2. खुजली और इन्फ़ेक्शन से जूझता Frodo

3. बड़े दिनों बाद खाना खाते हुए

4. हमें नहीं लगा था कि वो बच पायेगा

5. ज़िन्दगी की जंग लड़ता Frodo

6. वो चलने-फिरने तो लगा लेकिन इन्फ़ेक्शन के कारण उसकी एक आंख ठीक नहीं हो पायी

7. आराम फ़रमाता Frodo

8. Cute Frodo

9. अब मैं भी जिम करूंगा

10. अब मैं पूरी तरह फ़िट हूं

11. क्या आप मेरे साथ Walk पर चलेंगे?

12. Frodo को मिला नया परिवार

13. मैं ही हूं असली Frodo

आज के ज़माने में जब आये दिन जानवरों के साथ दुर्व्यवहार की खबरें सुनने को मिलती हैं तो ऐसे में एक जानवर को नई ज़िन्दगी कैसे दी जा सकती है ये हमें Klaudija Sigurnjak से सीखना चाहिए.

Source: boredpanda