बचपन से ही हम अपने शरीर के बारे में बहुत कुछ पढ़ते आये हैं, 206 हड्डियों के अलावा हमें ये भी पता है कि हमारा दिल किस साइड में होता है. अगर किसी डॉक्टर से बहस करने बैठ जायें, तो शरीर के अंगों के काम के बारे में उसे भी हरा दें. कुछ मामलों में बेशक डॉक्टर हमसे आगे निकल जाये, पर आज शरीर के जिस अंग के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, उससे सिर्फ हम और आप ही नहीं बल्कि डॉक्टर भी अंजान थे.

आयरलैंड की University of Limerick के सर्जरी के प्रोफ़ेसर J. Calvin Coffey ने हाल ही में एक रिसर्च की है, जिसके मुताबिक उन्होंने शरीर में मौजूद एक ऐसे अंग का दावा किया है, जिससे अभी तक साइंटिस्ट और डॉक्टर अंजान थे.

Source: independent

उन्होंने अपनी रिसर्च में दावा किया है कि इंटेस्टाइन को एब्डोमेन से जोड़ने वाला अन्त्रपेशी अंग कोई एक अंग न हो कर अलग-अलग स्ट्रक्चर से बना है. इससे पहले इसके बारे में अब तक यही माना जा रहा था कि ये एक ही स्ट्रक्चर है.

The Lancet Gastroenterology and Hepatology जर्नल के अपने रिव्यू में Coffey इस अंग से सम्बंधित साक्ष्यों को भी रखा. अपनी रिसर्च में Coffey कहते हैं 'रिसर्च को बार-बार जांचने के बाद हम इस निर्णय पर पहुंचने में कामयाब हुए हैं.'

इसके साथ ही Coffey कहते हैं Gastroenterology, Neurology और Coloproctology की तरह ही Mesenteric science अपने आप में ही एक रिसर्च का क्षेत्र है.

Feature Image Source: Inverse

Source: ht