म्यूज़िक को अगर आप अपना सच्चा साथी कहे तो अतिश्योक्ति नहीं होगी. ये आपके सबसे परेशानी भरे और सबसे खुशी भरे माहौल में भी एक अदद गर्मजोशी के साथ आपका स्वागत करता है, लेकिन कैसा हो अगर आपको पता चले कि म्यूज़िक केवल दिलो-दिमाग़ के लिए ही नहीं, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फ़ायदेमंद है?

मॉर्डन रिसर्च के चलते हम अब तनाव के स्वास्थ्य और शरीर पर होने वाले नुकसान को समझ सकते हैं. तनाव की वजह से Cortisol जैसे तनाव भरे केमिकल्स रिलीज़ होते हैं. इसके अलावा दिल की बीमारियों, डिप्रेशन और मोटापे जैसी परेशानियों से जूझना पड़ सकता है. 

कई दवाइयों को बेचैनी को ख़त्म करने का कारगर उपाय माना जाता है. इसके अलावा लोग Cognitive थेरेपी, मेडिटेशन, योगा, मसाज जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन यूके के न्यूरोवैज्ञानिकों ने एक ऐसा गाना बनाया है, जिसे साउंड थेरेपी का एक अद्भुत उदाहरण माना जा रहा है.

Source: 2bmagazineindia

न्यूरोवैज्ञानिकों की एक टीम ने साउंड थेरेपी पर एक स्टडी की है. इस टीम को डॉ लुईस-हॉडसन लीड कर रहे थे. इस स्टडी में शामिल हुए लोगों के शरीर पर सेंसर लगा दिए गए थे और उसके बाद उन्हें एक पज़ल सॉल्व करने के लिए दी गई. इसे सॉल्व करते वक़्त लोगों के तनाव में वृद्धि पाई गई. इसके बाद इन लोगों को कई अलग-अलग गाने सुनने के लिए कहा गया था. गानों को सुनने के दौरान रिसर्चर्स,  इन लोगों की हर्ट रेट, ब्लड प्रेशर और सांस को चेक करने लगे.

Source: mc.vanderbilt.edu

लोगों ने कई गाने सुने, लेकिन मार्कोनी यूनियन के गाने Weightless सुनने पर लोगों में गहरा असर देखा गया. इस गाने को सुनने के बाद लोगों की बेचैनी और तनाव के स्तर में 65 प्रतिशत की कमी देखी गई. ये गाना इतना प्रभावशाली था कि इसे सुनने वाली कई महिला प्रतिभागियां, गाने को सुनकर हल्की नींद महसूस करने लगीं. शायद यही कारण है कि डॉ. लुईस मानते हैं कि इसे गाड़ी चलाते हुए बिल्कुल न सुनें.

Source: betanews

खास बात ये है कि इस गाने को इसी चीज़ के लिए ही तैयार करने की कोशिश की गई थी. मार्कोनी यूनियन नाम के इस म्यूज़िकल ग्रुप ने साउंड थेरेपिस्ट्स के साथ मिलकर एक ऐसा गाना बनाने का फ़ैसला किया था, जो लोगों को तनाव में कारगर साबित हो सकता था. इन लोगों ने Harmonies, Rhythmes और Bass Lines को कुछ इस तरह से गाने में जोड़ा कि सुनने वालों की हार्ट रेट धीमी, ब्लड प्रेशर में कमी और स्ट्रेस हॉर्मोन Cortisol के स्तर में भी कमी देखी गई. 

आप खुद ही सुनकर देख लीजिए और बताइए कैसा लगा आपको ये गाना.