हमारे सौरमंडल में सिर्फ़ शनि ग्रह ही नहीं है जो ग्रहीय छल्लों से लबरेज़ है बल्कि एस्ट्रोनॉमर्स की माने तो हमारे सौरमंडल के पास भी एक ऐसा बौना ग्रह मौजूद है जिसके चारों ओर शनि ग्रह के मशहूर छल्लों की तरह खूबसूरत Planetary Rings मौजूद हैं.

इस बौने ग्रह का नाम Haumea है. सोलर सिस्टम के Edge पर ये एक आलू की शेप में मौजूद है. ये उन पांच आधिकारिक ग्रहों में शुमार है, जिन्हें बौना घोषित किया गया है. हालांकि, ये पहला ऐसा ग्रह है जिसके पास ग्रहीय छल्ले भी मौजूद हैं.

इससे पहले तक एक छोटा ग्रह Chariklo, जो ज्यूपिटर और Neptune की परिक्रमा करता है और अपने ग्रहीय छल्लों के लिए जाना जाता था. इससे पहले तक वैज्ञानिकों को लगता था कि हमारे गैस के ग्रह शनि, ज्यूपिटर, यूरेनस और Neptune के पास ही ग्रहीय छल्लों की मौजूदगी थी. लेकिन इस खोज के बाद अब उम्मीद की जा रही है कि हमारे सौरमंडल के बाहर कई ऐसे और भी ग्रह मौजूद होंगे.

Source: sciencealert

माना जा रहा है कि Haumea के ये छाले एक भयंकर टकराव से पैदा हुए थे. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये ग्रह ब्रहाण्ड के किसी बड़े टुकड़े का हिस्सा रहा होगा जो सौरमंडल के बाहरी Edges पर मौजूद होगा. एक टकराव के चलते ये अलग हो गए होंगे और मलबे से छल्ले के निर्माण में मदद मिली होगी.

इस खोज ने वैज्ञानिकों के सामने कुछ नए सवाल सामने रख दिए हैं. आखिर क्यों कुछ ग्रहों पर रिंग्स की मौजूदगी होती है और कुछ पर नहीं? और आखिर किन कारणों से ये छल्ले अपनी जगह पर टिके रहते हैं? वैज्ञानिकों ने इसकी जांच को भी आगे बढ़ाने का फ़ैसला किया है.

Source: Newatlas