पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड सेक्स और अंतरंग सीन्स को लेकर उदार हुआ है. इस जनरेशन के लोगोंं को किसी अंतरंग सीन के वक्त दो फ़ूलों के आपसे में टकराने जैसे सीन्स देखने नहीं पड़ते. लेकिन ये भी तथ्य है कि ग्रेसफ़ुली फ़िल्माए गए सेक्स सीन्स और सस्ती लोकप्रियता के लिए फ़िल्माए जाने वाले फ़ूहड़ दृश्यों में महीन अंतर होता है पर अगर बॉलीवुड के टॉप क्लास सितारों की बात की जाए, तो अक्सर ये एक्टर्स ऐसे सीन्स से दूरी ही बना कर चलते हैं. बॉलीवुड के सुपरस्टार Khans पिछले दो दशक से बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं, लेकिन आज भी इन सितारों को किसी सेक्स सीन में सोचना भर भी किसी आम दर्शक को असहज कर देता है.

पर वो कहते हैं ना, स्क्रिप्ट के आगे किसी की नहीं चलती. तो जब-जब मेनस्ट्रीम सिनेमा में सुपरस्टार्स को अंतरंग दृश्य को शूट करने की नौबत आती है, तो उस दौरान बॉडी डबल यानि सेलेब्रिटीज़ के करीब-करीब हमशक्ल लोग ही इन सितारों का सहारा बनते हैं. पेश है बॉलीवुड के वो मशहूर सेक्स सीन्स, जहां बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था.

1. सनी लियॉन - एक पहेली लीला

सनी लियॉन बला की खूबसूरत हैं और पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड में वे अपनी लोकप्रियता को भुनाने में भी कामयाब रही हैं. अपनी फ़िल्म 'एक पहेली लीला' के हॉट सीन के लिए उनके बॉडी डबल का इस्तेमाल हुआ था. यूं तो अपने पिछले करियर में पॉर्नस्टार होने के चलते वे इन सीन्स के साथ असहज नहीं थी लेकिन अपने रिलेशनशिप के बाद से ही सनी ने इन सीन्स से दूरी बनाए रखी है.

2. मनीषा कोईराला - एक छोटी सी लव स्टोरी

बीते ज़माने की लोकप्रिय अदाकारा मनीषा कोईराला अपने करियर के अंतिम दौर में सफ़लता की चाह में कुछ ऐसी फ़िल्में कर बैठी थीं, जो उनके लिए त्रासदी साबित हुई. ये फ़िल्म भी उन्हीं गलतियों में से एक है. इस फ़िल्म को अपने बोल्ड सीन्स के चलते कई विवाद भी झेलने पड़े थे लेकिन यही सीन्स सुर्खियों का कारण भी थे. मनीषा चूंकि इन शॉट्स को शूट करते वक्त असहज थी, तो उनके लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था.

3. दीपा मेहता - फ़ायर

दीपा मेहता की फ़िल्म फ़ायर (1996) को अपनी रिलीज़ के वक्त कई विवादों का सामना करना पड़ा था. ये फ़िल्म दीपा मेहता की Elements Triology की पहली फ़िल्म में शुमार थी. इसके बाद इसी कड़ी में अर्थ (1998) और वॉटर (2005) रिलीज़ हुई थी. ये इस्मत चुगतई की 1942 में आई कहानी 'लिहाफ़' पर आधारित थी. फ़ायर बॉलीवुड की पहली ऐसी फ़िल्मों में शुमार थी, जिसमें होमोसेक्शुएल रिश्तों को पर्दे पर दिखाया गया था. इस फ़िल्म में शबाना आज़मी और नंदिता दास के सेक्स सीन्स के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया गया था.

4. मल्लिका शेरावत - हिस्स

फ़िल्म 'मर्डर' से रातों-रात सुर्खियों में आई मल्लिका शेरावत यूं तो अपनी कई फ़िल्मों में बोल्ड अवतार में नज़र आ चुकी हैं और वे कभी बॉडी डबल का इस्तेमाल नहीं करती हैं लेकिन फ़िल्म हिस्स के एक न्यूड सीन को फ़िल्माने के लिए उन्होंने बॉडी डबल का सहारा लिया था.

5. अली ज़फ़र - लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क

पाकिस्तानी सिंगर और एक्टर अली ज़फ़र की बॉलीवुड में अच्छी ख़ासी Fan Following है. एनडीए सरकार के आने के बाद से भारत और पाक के बीच तनाव बढ़ा है, ऐसे में अली को अपना बॉलीवुड करियर अधर में ही छोड़ना पड़ा. अली को ऑनस्क्रीन किसिंग से परहेज़ है और वे अपनी फ़िल्मों में इंटीमेट सीन से दूरी ही रखते हैं. यही कारण है कि जब उनकी फ़िल्म लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क रिलीज़ हुई थी तो अदिति राव हैदरी को उनके बॉडी डबल को किस करना पड़ा था.

Source: Apherald