कल हमने और आपने एक ख़बर पढ़ी थी कि भारतीय मूल की कनाडा की नागरिक शावना पांड्या, जो पेशे से एक न्यूरोसर्जन हैं और वो एक ओपरा सिंगर हैं. साथ ही वो जल्द ही एक मिशन के तहत अंतरिक्ष की उड़ान भरने वाली हैं. ये भी कहा जा रहा है कि वो अंतरिक्ष पर जाने वाली तीसरी भारतीय महिला होंगी. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप पूरी ख़बर पढ़ सकते हैं.

भारतीय मूल की शावना पंड्या, जो एक ओपरा सिंगर और लेखक भी हैं, जल्द भरेंगी अंतरिक्ष की उड़ान

लेकिन आपको बता दें कि उन्होंने इस ख़बर को सिरे से नकार दिया है.

Source: indianexpress

शावना ने ख़ुद अपने फ़ेसबुक पर लिखा, 'मेरे अंतरिक्ष जाने की ख़बर ग़लत है.'

शावना पंड्या ने अपनी फ़ेसबुक पोस्ट पर लिखा, 'आप लोगों की शुभकामनाओं और सपोर्ट के लिए मैं तहे दिल से आपका शुक्रीया अदा करती हूं. लेकिन पिछले बीते 24 घंटों में कई मीडिया रिपोर्ट्स में मेरे बारे में कई बातें कहीं गयीं. पर मैं अपनी पढ़ाई और काम को लेकर कुछ बातें साफ कर देना चाहती हूं. मैंने खुद के किसी मिशन पर जाने, फ्लाइट असाइनमेंट पर भेजे जाने को लेकर किसी भी तरह का कोई ऐलान नहीं है. फिलहाल मैं केवल Possum और The PHEnOM प्रोजेक्ट की सिटीज़न साइंटिस्ट हूं और मुझे किसी मिशन पर नहीं जाना था.
आपको ये भी बता दूं कि मेरा काम नासा और कनाडा स्पेस एजेंसीज़ से अलग है. कनाडा स्पेस एजेंसी में एस्ट्रोनॉट का सेलेक्शन प्रोसेस इस साल के आख़िर में फ़ाइनल हो जाएगा और मैं इस सेलेक्शन का हिस्सा नहीं हूं. मैंने केवल स्पेस सेंटर में इंटर्नशिप की थी और फ़िलहाल मैं इससे जुड़ी हुई नहीं हूं. मैं न्यूरोसर्जन भी नहीं हूं. मैंने कुछ वक़्त न्यूरोसर्जरी की ट्रेनिंग की थी और मेरा मेडिकल लाइसेंस भी जनरल प्रैक्टिस के लिए ही है.
मैं ओपेरा सिंगर भी नहीं हूं, बल्कि मैंने एक बार स्टेज पर ओपरा गाया था. वो अच्छा हुआ था और मैं इसे फिर करूंगी. जैसे एक बार बॉक्सिंग करने से कोई बॉक्सर नहीं बन जाता है. ठीक उसी तरह से एक बार ओपेरा गा देने से कोई सिंगर नहीं बन जाता है. मैं आने वाले वक़्त में फ़िजिशियन, स्पीकर और सिटिज़न साइंटिस्ट ऐस्ट्रोनॉट की तरह काम जारी रखूंगी.'

Source: indianexpress