ब्रिटेन के मैनचेस्टर में एक पॉप कॉन्सर्ट के दौरान हुए विस्फ़ोट ने शहर को दहला दिया है. ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस के मुताबिक, मैनचेस्टर एरिना में बम विस्फ़ोट की खबरों के बाद पुलिस को बुलाया गया था. इस हमले में अब तक 22 लोग मारे जा चुके हैं और करीब 60 लोगों के घायल होने की पुष्टि हो चुकी है.

अमेरिकी पॉप सिंगर एरियाना ग्रैंडे का यहां शो हो रहा था. उनके अधिकतर प्रशंसक युवा और बच्चे हैं. विस्फ़ोट के बाद लोग अपने लापता बच्चों की फ़ोटो ट्वीट कर रहे हैं, जो इस शो को देखने के लिए गए हुए थे. इनमें से कुछ बच्चे तो दस साल से भी कम उम्र के हैं.

चश्मदीदों का कहना है कि ये गुब्बारे के फटने या स्पीकर के फटने की आवाज़ जैसा था. ब्रिटेन नेटवर्क रेल ने कहा कि मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन पर रेल लाइन को जाम कर दिया गया था, जो कॉन्सर्ट स्थल के पास है. पुलिस इसे एक आतंकी हमले की तरह देख रही है.

आम चुनाव से दो हफ़्ते पहले हुए इस धमाके को देखते हुए सभी बड़े राजनीतिक दलों ने चुनाव अभियान स्थगित करने की घोषणा की है. ब्रिटेन में 8 जून को आम चुनाव है जिसके लिए अभियान ज़ोर-शोर से चल रहा था. भारतीय समयनुसार ये हमला रात 3 बजे हुआ था.

ब्रिटेन में ये अब तक का सबसे खतरनाक आतंकी हमला था. दुनिया भर से लोगों ने इस हमले की निंदा की है, लेकिन मैनचेस्टर के सिख समुदाय ने एक कदम आगे बढ़ते हुए घायल और पी़ड़ित लोगों की मदद करने का फ़ैसला किया है. मुसीबत के समय में न केवल शहर का सिख समुदाय लोगों को गुरुद्वारे में रहने और खाने की सुविधा दे रहा है, बल्कि कई सिख कैब ड्राइवर्स इस हमले के शिकार ज़रुरतमंदों को फ़्री में टैक्सी सेवा भी उपलब्ध करा रहे हैं.

इस पहल के बाद अब कई लोग मैनचेस्टर के लोगों की मदद के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन भी चला रहे हैं. #RoomForManchester नाम से ट्विटर पर चल रहे इस हैशटैग के साथ ही लोग पीड़ितों को खाना, ट्रांसपोर्ट सर्विस और रहने की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं.

मैनचेस्टर हमले के बाद सिखों की पहल ने एक बार फिर साबित किया है कि सिख Community मदद के काम में सबसे आगे रहती है. मैनचेस्टर के सिख समुदाय और बाकी मददगार लोगों को ग़ज़बपोस्ट की तरफ़ से सैल्यूट.

Source: Topyaps