हिंदी फ़िल्मों में अकसर दिखाया जाता है कि एक कामयाब आदमी के पीछे किसी औरत का हाथ होता है. हालांकि ये बात कितनी सच है, ये किसी को नहीं पता, पर इसे सच साबित करने को ले कर अपने ही तर्क रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने शादी से तौबा करके अपने लिए एक ऐसा मुकाम बनाया, जो दुनिया के लिए किसी मिसाल से कम नहीं.

योगी आदित्यनाथ

हाल ही में उत्तर प्रदेश की कमान संभालने वाले नव-निर्वाचित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 साल की उम्र में ही सन्यासी बन गए थे.

Source: ip

मनोहर लाल खट्टर

संघ के गलियारे से निकल कर हरियाणा की सत्ता पर काबिज हुए मनोहर लाल खट्टर फ़ालतू की चर्चा में नहीं रहते. शायद इसकी एक वजह उनका शादीशुदा न होना भी हो!

Source: livemint

नवीन पटनायक

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल प्रमुख नवीन पटनायक भी सिंगल हैं. अपनी इसी छवि का इस्तेमाल करके, वो अकसर अपने वोटरों को लुभाने की कोशिश करते हुए भी दिखाई देते हैं.

Source: india

राहुल गांधी

सिंगल नेताओं की बात हो रहो हो और राहुल गांधी को भूल जायें, भला ऐसा भी कभी हो सकता है? आख़िरकार राहुल का नाम इंडिया के सबसे पावरफ़ुल सिंगल्स के बीच सबसे ऊपर आता है.

Source: indianexpress

मायावती

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री मायावती, भले ही अपने राजनीतिक करियर को ले कर लंबी उड़ान छलांग लगा चुकी हों, पर अपने इस सफ़र पर उन्हें किसी साथी की ज़रूरत नहीं पड़ी.

Source: indianexpress

ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शादी के मामले में राजनीतिक प्रतिद्वंदियों से पीछे ही नज़र आती हैं. हालांकि उनकी इस छवि ने राजनीति में उनका काफ़ी साथ दिया है.

Source: shethepeople

जयललिता

तमिलनाडु की दिगवंत मुख्यमंत्री जयललिता को राजनीति में भले ही कई साथी मिले, पर ज़िन्दगी के सफ़र में उन्हें कोई हमसफ़र नहीं मिला.

Source: zeenews

उमा भारती

बीजेपी के महिला विंग में हिंदुत्व का चेहरा माने जाने वाली उमा भारती भी उन लोगों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने शादी से तौबा की. फ़िलहाल उमा सरकार के केंद्रीय मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं.

Source: livemint