जहां उत्तर भारत के कई शहरों से महिलाओं की चोटी कटने की घटनाएं सामने आ रही हैं, जयपुर की एक 16 साल की लड़की ने अपने बालों को दान देकर मिसाल पेश की है. बारहवीं क्लास में पढ़ने वाली कोटा की जिया मेहता ने अद्भुत साहस और संवेदनशीलता दिखाते हुए मुंबई में कैंसर पीड़ित महिला को अपने बाल डोनेट किए हैं.

दरअसल जिया को इंटरनेट के माध्यम से इस महिला के बारे में पता चला था. जिया ने कहा कि 'मैंने इंटरनेट पर इस महिला की कहानी पढ़ी. कैंसर की वजह से वे डिप्रेशन में जा चुकी थीं. कीमोथेरेपी की वजह से इस महिला को अपने बाल मुंडवाने पड़े थे, जिससे वो हीन भावना का भी शिकार थीं. उनकी कहानी पढ़ मेरा दिल भर आया और मुझे लगा कि उनकी मदद करने के लिए कुछ करना चाहिए.'

मेहता इंटरनेट पर मदद की तलाश करने लगी और उनकी तलाश भी 'मदद' पर ही पूरी हुई. दरअसल, 'मदद' एक ऐसा एनजीओ था जो कैंसर के मरीज़ों के लिए Wig की व्यवस्था करता है.

जिया कोटा में आईआईटी के लिए तैयारी कर रही हैं. उसने बताया कि 'मुझे लगा कि इन परिस्थितियों में उस महिला के लिए बालों से बेहतर क्या होगा और उसकी पल मैंने अपने बालों को डोनेट करने का फ़ैसला कर लिया.' जिया ने ये प्रेरणा फ़िल्म 'दंगल' में आमिर खान की दोनों बेटियों से ली थी. गौरतलब है कि फ़िल्म में दोनों लड़कियों ने पहलवान बनने के लिए अपने बालों की बलि दे दी थी.

अपने बाल मुंडवा लेने के बाद जिया स्कूल जाने में हिचक रही थीं लेकिन उसके दोस्तों और टीचर्स की प्रतिक्रिया ने उसका आत्मविश्वास बढ़ा दिया. जिया के मुताबिक, 'मैं क्लास बिना स्कार्फ़ के ही पहुंची थी. मेरे दोस्त मुझे देख कर हैरान थे लेकिन जब मैंने उन्हें अपने बालों के बारे में बताया, तो सभी मेरी तारीफ़ करने लगे और क्लास के शिक्षकों ने आकर मुझे शाबाशी दी. ये मेरे लिए यादगार पलों में से एक था.'

जिया ने एनजीओ के सभी निर्देशों का पालन करते हुए अपने बालों को कुरियर द्वारा मुंबई भेज दिया है. खास बात ये है कि जिया ने इस महिला की पहचान के बारे में कोई खुलासा नहीं किया और वे अब इस महिला तक अपने बालों के पहुंचने का बेसब्री से इंतज़ार कर रही हैं.

Source: TOI