Source: distractify

कई साल लगातार मेहनत करने के बाद जब हाथ में फलस्वरूप डिग्री आती है, तो उससे बड़ी ख़ुशी कोई नहीं होती हैं. और अगर ये उपलब्धि कई मुसीबतों और परेशानियों का सामना करने के बाद मिले तो ख़ुशी दोगुनी हो ही जाती है. लेकिन वहीं कुछ लोग विषम परिस्थितियों के चलते अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं. तो कुछ लोग पढ़ाई पूरी होने के लिए कभी उम्र को, तो कभी इन्हीं परिस्थितियों की उलाहना देते हैं. लेकिन किसी ने सच ही कहा है कि पढ़ने-लिखने की कोई उम्र नहीं होती और इस बात को प्रमाणित कर दिखाया है एक दादी मां ने.

Source: abclocal

जी हां, हवाई की राजधानी होनोलूलू की रहने वाली Amy Craton, जो 94 साल की हैं, को हाल ही में स्नातक की उपाधि से सम्मानित किया गया है. इतना ही नहीं उन्होंने ग्रेजुएशन में A ग्रेड भी हासिल किया. Craton ने इतनी उम्र होने के बावजूद स्नातक की उपाधि हासिल कर उन लोगों के सामने एक उदाहरण पेश किया है, जो हमेशा अपनी स्थिति के लिए वक़्त और व्यक्तियों को दोष देते रहते हैं.

Source: distractify

गौरतलब है कि Craton ने 1962 में पहली बार ग्रेजुएशन करने के लिए कॉलेज में दाखिला लिया था, लेकिन अपने बच्चों की परवरिश और अरिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को निभाने के लिए उनको बीच में ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ गई थी.

Source: distractify

उसके बाद उन्होंने 1990 में एक बार फिर पढ़ाई शुरू करने के बारे में सोचा लेकिन उनके लिए इतना आसान नहीं था. क्योंकि उस दौरान वो एक दुर्घटना का शिकार हो गईं थीं और व्हीलचेयर पर आश्रित हो गईं थीं. इतना ही नहीं इस कारण उनको सुनाई भी कम देने लगा था. इसलिए उन्होंने साउथर्न न्यू हैम्पशायर यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन डिग्री प्राप्त की.

Source: cmgdigital
अपनी इस उपलब्धि पर Craton कहती हैं, 'आपको जीना है. आप जब तक चाहे कुछ न कुछ नया सीख सकते हैं. कॉलेज जो और पढ़ो, कॉलेज जाने से कभी भी घबराना नहीं चाहिए क्योंकि उम्र का पढ़ाई-लिखाई से कोई लेना-देना नहीं होता है. पढ़ने की कोई उम्र नहीं होती आप ताउम्र सीखते हैं.'
Source: huffingtonpost

हालांकि, 94 साल की उम्र में स्नातक होना ही अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है एमी क्रेटन के लिए, लेकिन वो यहीं नहीं रुकने वाली हैं, उनका कहना है कि मुझे अभी और भी बहुत कुश सीखना और जानना है. अब वो पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री लेने के लिए मेहनत कर रहीं हैं.

अब देखिये Amy Craton का वीडियो:

Video Source: Live Stream News

तो जो लोग पढ़ाई न कर पाने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाते हैं, उनको समझ लेना चाहिए कि डिप्लोमा या डिग्री लेने के लिए आपकी उम्र कभी रास्ते का रोड़ा नहीं बन सकती, गर आपमें जज़्बा और जुनून हो कुछ कर दिखाने का.

Source: distractify