एक समय था जब भारत में सिर्फ़ पुरुष क्रिकेटरों की ही बातें होती थी, लेकिन आज ज़माना बदल चुका है. भारतीय महिला क्रिकेट ने भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी धाक जमानी शुरू कर दी है. आज हमारी महिला क्रिकेट टीम दुनिया की टॉप 4 टीमों में शामिल है. भारतीय महिला क्रिकेटर मिताली राज वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज़ हैं, तो वहीं झूलन गोस्वामी सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज़.

Source: newsonscreen

मगर आज हम इन दिग्गजों के बीच महिला क्रिकेट टीम की एक होनहार क्रिकेटर स्मृति मंधाना का ज़िक्र करने जा रहे हैं. स्मृति मंधाना इस समय दुनिया की सबसे विस्फोटक बल्लेबाज़ हैं. एक समय में जो काम पुरुष टीम के लिए वीरेंद्र सहवाग किया करते थे, वही काम आज महिला टीम के लिए स्मृति कर रही हैं. उन्हें महिला क्रिकेट की सहवाग भी कहा जाता है.

Source: indiatvnews

आज लोग महिला क्रिकेटरों को भी पुरुष क्रिकेटरों जितना ही सम्मान देने लगे हैं. लोगों के प्यार और सपोर्ट की वजह से ही भारतीय टीम पिछले कुछ सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही है. वहीं बीसीसीआई ने भी महिला क्रिकेट पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. यही कारण है कि हर साल महिला टीम में कई अच्छे क्रिकेटर उभरकर आ रहे हैं. स्मृति मंधाना भी उनमें से एक हैं.

Source: cricfit

बाएं हाथ की धाकड़ बल्लेबाज़ स्मृति टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को अपना आदर्श खिलाड़ी मानती हैं. कई भारतीय दिग्गज क्रिकेटर भी मानते हैं कि स्मृति के खेलने का स्टाइल गांगुली जैसा ही है. टेस्ट हो या वनडे या फिर T-20 स्मृति इस समय महिला टीम की मुख्य सदस्य हैं.

Source: cricketcountry

साल 2013 में स्मृति पहली बार उस वक़्त सुर्ख़ियों में आयी थी, जब उन्होंने अपनी घरेलू टीम महाराष्ट्र की ओर से खेलते हुए गुजरात के ख़िलाफ़ अंडर 19 टूर्नामेंट के एक मैच में 150 गेंदों पर नाबाद 224 रन की धमाकेदार पारी खेली थी.

Source: thestatesman

मात्र 21 साल की स्मृति T-20 क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज़ 25 बॉल में फ़िफ़्टी मारने वाली खिलाड़ी भी हैं.

Source: indiatoday

स्मृति मंधाना इन दिनों इंग्लैंड में खेली जा रही 'वीमेंस क्रिकेट सुपर लीग' में भी अपनी धमाकेदार बल्लेबाज़ी से गेंदबाज़ों के छक्के छुड़ा रही हैं. इस टूर्नामेंट में उनका एक अलग ही रूप देखने को मिल रहा है. हर मैच में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी से वो दर्शकों का ख़ूब मनोरंजन कर रही हैं.

Source: amarujala

स्मृति अब तक खेले गए 6 मैचों में 85 के शानदार औसत से सर्वाधिक 338 रन बना चुकी हैं. वहीं वो 'क्रिकेट सुपर लीग' में अब तक एकमात्र शतक 102 रन, सबसे ज़्यादा 2 अर्द्धशतक, सबसे तेज़ 184 का स्ट्राइक रेट, सबसे ज्यादा 34 चौके और सबसे ज़्यादा 19 छक्के मारने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी बन गयी हैं.

Source: amarujala

स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर बिग बैश लीग में खेलने वाली भारत एकमात्र क्रिकेटर हैं.