जिन लोगों को सांप से डर लगता है, उन्हें अलास्का जैसी जगह जाने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि इस क्षेत्र में सांप ज़्यादा नहीं पाए जाते. लेकिन अगर शहर की एक फ़्लाइट में पांच फ़ुट का सांप मिल जाए, तो कोई भी इंसान पैनिक कर सकता है. मगर हाल ही में अलास्का के एक शहर एनियाक से एंकोराज जा रही एक फ़्लाइट में लगभग 5 फ़ुट का लंबा सांप होने के बावजूद यात्रियों ने गज़ब के धैर्य का परिचय दिया है.

दरअसल, टेकऑफ़ के 15 मिनट बाद ही एक पायलट ने यात्रियों को सूचित कर दिया गया था कि प्लेन में एक सांप मौजूद है. एक यात्री खुद फ़्लाइट में नहीं पहुंचा था, लेकिन उसने अपने सांप को विमान में ही छोड़ दिया.

पायलट की घोषणा के तुरंत बाद ही एक बच्चे को ये सांप अपनी सीट के नीचे छुपा हुआ मिला.

फ़्लाइट अटेंडेंट्स और पायलट ने सूचना मिलते ही स्थिति को काबू में कर लिया. 4 से 5 फ़ीट लंबा ये सांप स्नेक्स ऑन ए प्लेन फ़िल्म की तरह न तो ज़हरीला था और न ही हिंसक था. ज़्यादातर समय ये केवल अलसाई हुई हालत में था और लग रहा था कि ये सिर्फ़ सोना चाहता था. एक फ़्लाइट अटेंडेंट ने इस सांप के पकड़कर ट्रैश बैग में डाल दिया और इसने अपनी पूरी यात्रा प्लास्टिक के ट्रैश बैग में ही पूरी की.

हालांकि सांप की खबर पाकर भी फ्लाइट में किसी तरह की हड़बड़ी नहीं थी. लोग केवल इस सांप को बस एक बार देखना चाह रहे थे. Ravn अलास्का के प्रवक्ता विलियम वॉल्श के मुताबिक, सांप के मालिक ने पालतू जानवरों से संबंधित कोई रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था और विमान में ज़हरीले सांप को लाकर एयरलाइंस की पॉलिसी को तोड़ने की कोशिश की गई है.

वाल्श ने इस बारे में कोई खुलासा नहीं किया कि वह किस तरह का सांप था और क्या इस घटना में शामिल शख़्स पर कोई एक्शन लिया जाएगा या नहीं. ख़ास बात ये रही कि सांप की परेशानी के बावजूद फ़्लाइट अपने तय समय पर ही लैंड हुई.

Source: The Sun