सोशल मीडिया के आगमन ने जहां लोगों को एक अलग किस्म की ताकत प्रदान की है वहीं कई लोगों ने इसका बेजा दुरूपयोग भी किया है और इसकी बानगी कई बार लड़कियों को इनबॉक्स में मिलने वाली रेप की धमकियों के रूप मे सामने आती रही है.

हाल ही में मशहूर कॉमेडियन सौरभ पंत को भी ऐसी ही धमकियां मिली. इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाले एक शख़्स ने सौरभ की पत्नी को लेकर कई भद्दी धमकियां दीं. ये शख़्स इतने आराम से सौरभ और उनकी पत्नी को लेकर घटिया सेक्शुअल कमेंट करे जा रहा था और शायद उसे एहसास भी नहीं था कि उसे इसकी सज़ा भुगतनी पड़ेगी.

सौरभ ने इस शख़्स का प्रोफ़ाइल पब्लिक कर दिया और ट्विटर पर मौजूद अपने फ़ैंस और लोगों को इस बारे में जानकारी दी.

हर्ष कुमार त्रिपाठी का इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल उसके ट्विटर अकाउंट से लिंक था और सौरभ जिस हिसाब से इस शख़्स की धरपकड़ में बिज़ी थे, इससे साफ़ था कि वो इस शख़्स की हरकत से बेहद गुस्से में थे.

सौरभ की मदद करने के लिए कई लोग आगे आए. इनमें राज दत्ता नाम का एक कंप्यूटर टेकी भी शामिल था.

सौरभ के ट्वीट करने के थोड़ी देर बाद ही कई जगहों से उन्हें मदद के आश्वासन मिलने लगे. पंत को गाज़ियाबाद के एक पुलिस अफ़सर ने भी मदद की पेशकश भी की.

सोशल मीडिया पर पिछले कुछ समय से सेक्सुअल हैरेसमैंट जोक्स की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, जो अपने देश में खास तौर पर प्रभावी रेप कल्चर को बढ़ावा ही देता है. ऐसे में, इन लोगों के खिलाफ़ अगर सख़्त एक्शन लिया जाए तो कीबोर्ड के पीछे छिपे इन लोगों को अच्छा सबक सिखाया जा सकता है, जिससे दूसरे लोगों को भी संदेश दिया जा सकता है.

Feature Image Source: Outlookindia

Source: Being Indian