भारत ने रक्षा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. देश के बॉर्डर पर जैसे हालात पैदा हो रहे हैं, ऐसे समय में हर तरह से तैयार रहना ज़रूरी है.

ATGM(Anti Tank Guided Missile) मिसाइल, टैंकों को कुल ही पलों में ध्वस्त कर सकती है. इस मिसाइल को बनाने के लिए एक प्लांट हैदराबाद में खोला गया है. इस प्लांट को कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम लिमिटेड और इज़रायल के राफ़ेल अडवांस्ड डिफ़ेंस सिस्टम्स के Collaborated Venture से खोला गया है. इस प्लांट में इज़रायल का ऐंटी-टैंक Guided Missile 'Spike MR' बनाया जाएगा.

काम शुरू होने के बाद, इस प्लांट में 1 महीने में 200 मिसाइलें बनाई जाएंगी. इज़राइली 'Spike MR' को हैदराबाद के हार्डवेयर पार्क में रखा गया है, जिसे आम लोग देख सकते हैं. भारतीय सेना ने 'Spike MR' का परिक्षण 1 साल पहले ही कर लिया था. ये मिसाइल 2.5 किमी तक की रेंज तक दुश्मन के टैंकों को ध्वस्त कर सकता है.

Source: Metbuat

'Spike MR' एक 3rd Generation Multipupose Electro-Optical Missile है, जिसे आसानी से ट्रांसपोर्ट किया जा सकता है. इस मिसाइल के Launcher का वज़न 12 किलोग्राम है. इस मिसाइल को 'Fire And Forget' मिसाइल भी कहा जाता है.

भारत के पास टैंक ध्वस्त करने वाले मिसाइल के दो ऑप्शन थे, अमेरिका का 'Javelin' और इज़रायल का 'Spike MR'. भारत ने इज़रायल को शायद इसलिए चुना क्योंकि वो भारत में ही मिसाइल बनाने के लिए राज़ी हो गया.

ये ऐंटी टैंक मिसाइल दुनिया की सबसे आधुनिक तकनीक से बनाया गया है और इसे आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है. इस तरह के मिसाइल को दुनिया के 20 अन्य देश भी इस्तेमाल कर रहे हैं.

देश की सुरक्षा को मज़बूत करने में ये मिसाइल बहुत ज़्यादा कारगर साबित होगी.

Source: TOI