डेनमार्क दुनिया के सबसे ख़ुशहाल देशों में से एक माना जाता है. साल 2008 के 'वैश्विक शांति सूचकांक' के अनुसार, डेनमार्क आइसलैंड के बाद विश्व का सबसे शांत देश है. जबकि 'भ्रष्टाचार दृष्टिकोण सूचकांक' के अनुसार, डेनमार्क विश्व के सबसे कम भ्रष्ट देशों की सूची में न्यूज़ीलैंड और स्वीडन के साथ पहले स्थान पर है. जनसंख्या के मामले में ये देश भारत की राजधानी दिल्ली से कहीं पीछे है. साल 2009 की जनगनणा के मुताबिक़, डेनमार्क की कुल जनसंख्या 56 लाख के करीब थी.

Soutrce: thrillist

अब आते हैं मुद्दे पर. डेनमार्क दुनिया के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यहां हर साल लाखों पर्यटक घूमने-फिरने आते हैं. इस देश की सबसे बड़ी ख़ासियत ये है कि यहां पर आप दो विशाल समंदरों को टकराते हुए देख सकते हैं. इनके बीच में खड़े होकर आप इस अद्भुद नज़ारे का आनंद ले सकते हैं. ऐसा नज़ारा शायद ही दुनिया के किसी अन्य देश में देखने को मिलता होगा.

Source: theculturetrip

इस नज़ारे का आनंद लेने के लिए आपको डेनमार्क के प्रमुख शहर स्केजन की यात्रा करनी होगी. स्केजन शहर के उत्तरी सागर में बहने वाला Skagerrak और बाल्टिक सागर में बहने वाला Kattegat जब आपस में टकराते हैं, तो नज़ारा देखने लायक होता है.

Source: theculturetrip

इन दोनों समंदरों के टकराने का ये सिलसिला हज़ारों सालों से चला आ रहा है. हज़ारों पर्यटक एक साथ इस अद्भुद नज़ारे का आनंद लेने के लिए इनके बीच में एकत्र हो जाते हैं, लेकिन इस दौरान स्विमिंग करने की इज़ाज़त नहीं है.

Source: supracer

स्केजन, डेनमार्क का एक लोकप्रिय शहर है. ये शहर अपनी ख़ूबसूरती और शांत वातावरण के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है. अपने ख़ूबसूरत Beaches के कारण स्केजन हमेशा से ही पर्यटकों के पसंदीदा हॉलिडे डेस्टिनेशंस में से है. यहां पर आप काई तरह के वाटर गेम्स का आनंद भी ले सकते हैं.

Source: supthemag

इस खाड़ी के आस-पास का क्षेत्र घने जंगलों और जीव जंतुओं के लिए भी जाना जाता है. साथ ही समुद्र की गहराईयों में जाकर समुद्रीय जीवों के साथ समय बिताना एक अलग ही अनुभव होगा. इस दौरान आपको डॉल्फ़िन, नॉर्थन मिंक व्हेल के साथ-साथ ऑर्कास यानि की किलर व्हेल भी देखने को मिल सकती है.

Source: pinteres

19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी के प्रारंभ से ही ये शहर कलाकारों, चित्रकारों के बीच काफ़ी प्रसिद्ध रहा है. इस शहर की ख़ूबसूरती और शांत वातावरण ने चित्रकारों के दिल में इस कदर जगह बना ली थी यहां के चित्रकारों को Skagen Painters कहा जाने लगा. दुनियाभर में प्रसिद्ध इन चित्रकारों ने स्केजन शहर को एक अलग पहचान दिलाई. आज भी यहां के 'स्केजन संग्रहालय' में इन चित्रकारों की हज़ारों कलाकृतियां देखी जा सकती हैं.

Source: pinterest

अगर आप भी घूमने-फिरने का शौक़ रखते हैं, तो डेनमार्क के स्केजन शहर की ट्रिप आपकी सबसे ख़ूबसूरत यादों में से एक होगी.

Source: theculturetrip