इस दुनिया में कई प्रकार कलाकार हुए हैं, जिन्होंने अपनी अद्भुद कला से लोगों का मनोरंजन किया है. पत्थरों पर लोगों को कलाकारी हुए देखा होगा. लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो पत्थरों को लेकर एक अलग तरह की कलाकारी करते हैं. क्या आपने कभी स्टोन स्टैकिंग और रॉक बैलेंसिंग के बारे में सुना है? नहीं सुना तो अब जान लो क्या है ये. यूरोप में इसकी एक चैम्पियनशिप भी होती है, जिसमें दुनियाभर के स्टोन बैलेंसिंग कलाकार हिस्सा लेते हैं.

Source: thestar

23 अप्रैल को स्कॉटलैंड के डनबर में यूरोप की सबसे बड़ी चैम्पियनशिप 'यूरोपियन स्टोन स्टैकिंग चैम्पियनशिप' आयोजित हुई. इस चैम्पियनशिप में अमेरिका, स्पेन, इटली और ब्रिटेन के कई स्टोन स्टैकिंग और रॉक बैलेंसिंग आर्टिस्ट्स ने भाग लिया.

Source: thestar

कलाकारों द्वारा पत्थरों को इस तरह से बैलेंस करते हुए आपने पहले कभी नहीं देखा होगा. चट्टानों पर पत्थरों की ऐसी बैलेंसिंग को देखकर ऐसा लगता है, मानो इस जगह पर गुरुत्वाकर्षण बल है ही नहीं. इस दौरान कलाकार एक छोटे से पत्थर के ऊपर कई बड़े पत्थरों को खड़ा करके बेहद शानदार कलाकृतियां बनाते हैं.

Source: thestar

इस प्रतियोगिता के संस्थापक जेम्स क्रेग पेज ने AFP को बताया कि 'ये हमारी सबसे प्राचीन कला है. कलाकारों को इसके लिए शहर के Eye Cave Beach के पास की चट्टानों पर गुरुत्वाकर्षण के विपरीत कलात्मक मूर्तियां बनानी होती हैं.1990 के दशक में कैलिफोर्निया के स्टोन स्टेकर Bill Dan पत्थरों से इस तरह की कलाकृतियां बनाया करते थे.'

Source: thestar

इससे पहले हमने कई छोटी-छोटी प्रतियोगिताएं आयोजित की थीं. लेकिन साल 2016 में John Muir Challenge का आयोजन किया जो ब्रिटेन में इस तरह की पहली स्टोन स्टैकिंग प्रतियोगिता थी. ये प्रतियोगिता इतनी सफ़ल हुई कि हमने यूरोपीय चैंपियनशिप आयोजित करने और दुनिया भर के कलाकारों को डनबर में आने चैलेंज दिया. प्रतियोगिता के दौरान हमने सभी कलाकारों को प्राकृतिक और ऐतिहासिक वातावरण को संरक्षित रखने के लिए उसकी देखभाल करने का आग्रह भी किया.

Source: thestar

जबकि इस साल स्पेन के Pedro Duran ने स्टोन बैलेंसिंग से शानदार कलाकृतियां बनाकर चैंपियनशिप पर कब्ज़ा किया.

जिस तरह इन कलाकारों ने पत्थरों के बैलेंस से शानदार कलाकृतियों बनायीं. उसी तरह हमें भी अपनी ज़िन्दगी में ऐसे ही बैलेंस की ज़रूरत है.

Source: theguardian