‘मिलेनियम सिटी’ कहा जाने वाला गुडगांव काफ़ी चीज़ों के लिए मशहूर है. यहां बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल्स हैं, मल्टीप्लेक्सेज़ हैं, Pubs और Hotels हैं और इतना कुछ कि Explore करने लगें तो महीनों बीत जाएं. इन सब के बीच कुछ ऐसी छोटी-छोटी चौपाटियां भी हैं, जो वर्षों से स्थानीय लोगों की Favorite हैं. Street Food के शौक़ीन लोगों का यह अड्डा मानी जाती हैं. इन 10 Street Food Destinations की अपनी-अपनी Specialties हैं, जो इन्हें ख़ास बनातीं हैं.

1. Bombay Best Paav-Bhaji (Sector 4).

गुडगांव शहर के सेक्टर-4 में सालों से ‘Bombay Best Paav Bhaji’ वाले अपने चार पहियों वाले फ़ूड स्टाल से हज़ारों लोगों का दिल जीत रहे हैं. Customers की मानें तो यहां की पाव–भाजी आस-पास के सभी बड़े Restaurants से बेहतर है. शायद इसीलिए शाम को पाव-भाजी के लिए यहां काफी इंतज़ार करना पड़ता है.

Source : yummraj

2. Pappu Fish Corner (New Colony).

यह जगह 30 साल से भी ज़्यादा पुरानी है. ‘पप्पू मच्छी वाला’ पहले एक रेहड़ी पर Fish Serve किया करता था, लेकिन आज बीच शहर में एक दुकान हैं इनके पास. सुरमई Fish के लिए गुड़गांव की यह सबसे पसंदीदा जगह है. आस-पास के लोग कहते हैं कि पप्पू सर्दियों में इतना कमा लेता है कि उसे गर्मियों में कोई काम करने की ज़रूरत नहीं पड़ती.

Source : yummraj.com

3. Sardaar Jalebi Vaala ( Sadar Bazaar).

इस जगह का इतिहास तो बहुत ही पुराना है. तमाम न्यूज़ चैनल इन पर स्टोरी कर चुके हैं. भारत-पाकिस्तान विभाजन के समय यहां आया सिंह परिवार तभी से इस दुकान को चला रहा है. बारिश के मौसम में तो नंबर आने में यहां घंटों लग जाते हैं. यहां मिलने वाली गर्मा-गर्म जलेबी की खुशबू ही कुछ अलग होती है.

Source: hindustantimes

4. Delhi Chaat Bhandaar (Kabeer Bhavan)

Street Food की बात हो तो कोई चाट को कैसे भूल सकता है. दही-भल्ले, आलू चाट और गोल गप्पे के लिए सबसे मशहूर जगह है ये गुडगांव की.

Source : getit

5. Gandhi Ji Pakode Vale ( Sadar Bazaar)

यह वो जगह है, जहां के पकौड़े पूरे गुड़गांव में विख्यात हैं. गांधी परिवार की 3 पीढ़ियों का हाथ है इसकी Success के पीछे. मौसम कोई भी हो, यहां आपको भीड़ ही मिलेगी. Post –office के पीछे ही है, और नाम इतना है कि खोजने में कोई मुश्किल नहीं होगी.

Source : googleusercontent

6. Lajavaab Chaap Express. (New Colony)

यह जगह ज़्यादा पुरानी नही है, लेकिन कम समय में काफ़ी नाम कमाया है इसने. तरह-तरह की सोयाबीन चाप के साथ रुमाली रोटी, शाम के Brunch के लिए बिलकुल सही Combination है.

Source : google

7. Dilli Light Chur-Chur Naaan (Sector-7 Huda Market)

अमृतसर की Specialty कहे जाने वाले ‘चूर-चूर नान’ गुड़गांव के लोग इतना पसंद करेंगे, ऐसा शायद इस जगह के मालिक ने भी नहीं सोचा होगा. दरअसल ‘चूर-चूर नान’ और कुछ नहीं बल्कि ऐसे नान हैं, जिन्हें बहुत Crispy कर के परोसा जाता है. गुड़गांव में पंजाब की feel लेने के लिए एक बार यहां ज़रूर आएं.

Source : zomato

8. Singh Chicken Corner (Sector-14)

Non-Veg के शौक़ीन लोगों के लिए यह जगह Best है. उचित दाम में लाजवाब Taste ही यहां की USP है. घूमते-घुमाते कभी सेक्टर-14 पहुंचो तो यहां का ‘Tawa Chicken’ खाना मत भूलना.

Source : whatshot

9. Unique Tasty Bites ( Sector-4)

सेक्टर 4 के मार्केट में स्थित ‘Unique tasty bites’ चाइनीज़ खाने के लिए मशहूर है. काफी सालों पुराना है और बहुत चलता है. ’Spring Rolls ‘ यहां की Specialty है.

Source : getit

10. BalJee ( Sadar Bazaaar)

हमेशा ख़चा-खच भरे रहने वाले बाज़ार के बीचो-बीच स्थित है बालजी. यह मार्केट में शॉपिंग करने आए लोगों से हमेशा भरा रहता है. यहां के छोले-भटूरे बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. नवरात्रि के दिनों में इनका Menu बिलकुल बदल जाता है और उन दिनों सिर्फ़ व्रत का खाना मिलता है.

Source : whatsupgurgaon

शहर की चकाचौंध से दूर कभी असली गुडगांव को जानने का मन हो, तो इन जगहों पर एक बार ज़रूर जाएं. यहां का स्वादिष्ट खाना आपको Shopping Malls में बिताए लमहों से ज़्यादा याद रहेगा.