देखो भईया, यात्रा वैसे तो आंखों से होती है, पर अपने देश में बस सबसे ज़रूरी है. बस समझ रहे हो ना? वही बस, जिसमें कंडक्टर टिकट-टिकट चिल्लाता रहता है. टिकट के बिना तो कहीं भी नहीं जाया जा सकता. सुलभ शौचालय जाने के लिए भी टिकट लगता है. जिन लोगों के दिलों में देश में नज़रें दौड़ाने के साथ-साथ विदेशों में घूमने का सपना भी चमक रहा है. अब उनको बताते हैं कि यहां हम दिखा रहे हैं दुनिया के सबसे अच्छे और शानदार एयरपोर्टस. देश तो अच्छा हरेक होता है, पर गर वहां के एयरपोर्ट अच्छे हैं तो बड़ी बात है.

1. Carrasco International Airport, Uruguay

Uruguay की राजधानी Montevideo में इस एयरपोर्ट को साल 2009 में बनवाया गया था. दूर से देखने पर तो यह एयरपोर्ट किसी स्पेसशिप की तरह लगता है.

2. Incheon International Airport, South Korea

दक्षिण कोरिया का ये एयरपोर्ट बाहर से स्टील द्वारा निर्मित है. अंदर से इसकी छत को देखने से ऐसा लगता है, जैसे चांद को बहुत ही करीब से नज़रें देख रही हों.

3. Madrid–Barajas Airport, Spain

मेडरिड के टर्मिनल-4 को डिज़ाइन Antonio Lamela और Richard Rogers ने किया है. इसका डिज़ाइन देखने के बाद पहली बार यहां आये यात्री की आंखें खुली की खुली रह जाती हैं.

4. Munich Airport, Germany

दो टर्मिनल्स को एक साथ जोड़ा गया है. यहां लगी लाइट्स इसे एक अलग दुनिया का एयरपोर्ट बना देती हैं.

5. Denver International Airport, USA

ये दुनिया के कुछ शानदार और ख़ूबसूरत एयरपोर्टस में से एक है.

6. Changi Airport, Singapore

ये एयरपोर्ट ऐसा लगता है जैसे वादियों की कोख में बसा हो. यहां 1000 तरह की तो तितलियां हैं. इसके अलावा मछलियां और झरने भी हैं.

7. King Abdulaziz International Airport, Jeddah, Saudi Arabia

ये 1981 को बनाया गया था, यहां 80, 000 लोगों के ठहरने के लिए व्यवस्था की गई है. हज में आये यात्रियों के दौरान यहां कई लोगों को रहने के लिए जगह भी उपलब्ध करवाई जाती है.

8. Marrakesh Menara Airport, Morocco

इस एयरपोर्ट का डिज़ाइन कुछ ऐसे किया गया है, जिससे बाहर से देखने वालों को ये एक केक की तरह लगता है. यहां हर साल 4 मिलियन यात्रियों का आना-जाना होता है.

9. Barra Airport, Scotland

दुनिया का सबसे अलग ढंग का एयरपोर्ट है ये. यह एक टापू पर बना है. इसे बने हुए 100 साल पूरे हो चुके हैं. कई बार समुद्री लहरों के दौरान सेवाओं में दिक्कत भी होती है.

10. Bilbao Airport, Spain

इसे 'The Dove' के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा इसीलिए क्योंकि पहली बार इसे देखने पर पता ही नहीं चलता कि यह एयरपोर्ट है.

11. Chicago O’Hare International Airport, USA

इस एयरपोर्ट का फ्लोर कई रंगों की एक ज़मीन की तरह लगता है. इसमें इतने रंग हैं कि आप गिन भी नहीं सकते. कनाडा के एक आर्टिस्ट ने इसको डिज़ाइन किया है.

12. Wellington International Airport, New Zealand

इस एयरपोर्ट को पहली नज़र में देखने पर ऐसा लगता है जैसे पत्थर को अंदर से तराश कर इसका निर्माण किया गया है.

13. Queen Alia International Airport, Jordan

साल 2013 में इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हुआ और इसे शुरु किया गया. ब्रिटेन के डिज़ाइनर ने इसका उम्दा डिज़ाइन तैयार किया है.

14. Lyon-Saint-Exupéry Airport, France

इसका डिज़ाइन Santiago Calatrava ने तैयार किया था. यहां जो स्टील के पिलर खड़े हैं, ये इसकी नक्काशी में चार चांद लगा देते हैं.

तो चलो जनाब, देश-विदेश को देखने के साथ-साथ वहां के एयरपोर्ट्स को भी देखते हैं.

Source: Metro