बच्चे का जन्म किसी भी मां के लिए सुखद होता है, फिर वो मां कोई भी हो. मगर आज हम जिस मां की बात कर रहे हैं, वो एक Sumatran tiger है. इसका नाम Kaitlyn है. इसने दो शावकों को जन्म दिया है, लेकिन दुर्भाग्यवश जिसमें से एक शावक पैदा होते ही सांस की समस्या से जूझ रहा था. इसके बाद Kaitlyn ने अपने बच्चे की सांस वापस लाने के लिए एक मां की तरह ही उसकी मदद की. Kaitlyn ने जो ममता दिखाई, उसका वीडियो Australia Zoo के सदस्यों ने बनाया.

Source:

Sumatran tiger उन जानवरों में से एक हैं, जो सबसे ज़्यादा ख़तरे में हैं. ये Sumatran tigers सिर्फ़ 400-600 ही बचे हैं. ये टाइगर इंडोनेशिया के जावा आइलैंड और उसके आस-पास पाए जाते हैं. यही कारण है कि Kaitlyn की जन्म देने के दौरान बहुत स्थिरता बरती गई.

Source: worldatlas

ज़ू कीपर्स के अनुसार, हम Sumatran tiger को उसके चचेरे भाई, बाली और जावन बाघ की तरह खो नहीं सकते थे. ज़ू कीपर्स के लिए Kaitlyn को शावकों को जन्म देते देखना बहुत ज़रूरी था, ताकि अगर कोई दिक़्क़त आए, तो वो तुरंत उसे बचा सकें.

आपको बता दें कि, Kaitlyn ने शावक के पैदा होते ही उसे नहलाना शुरू कर दिया. उसे चाटना शुरू किया, जिससे उसके सांस लेने की गति तेज़ हो जाए. मगर उसने हिम्मत नहीं हारी और उसे तब तक चाटती रही, जब तक उसने सांस लेना शुरू नहीं कर दिया. Kaitlyn ने अपने साहस से अपने शावक की जान बचा ही ली.

ये बात तो सच है, कि अगर मां ठान ले तो, भगवान को भी झुकना पड़ता है.