जब भी देश में IIT का परिणाम घोषित होता है, मीडिया का एक दल पटना के आनंद कुमार के पास ये जानने पहुंच जाता है कि इस बार सुपर-30 के कितने छात्रों ने IIT में सफ़लता हासिल की है. पिछले दस सालों से ये प्रथा चली आ रही है, लेकिन ताज़ा हालातों से लग रहा आगे ऐसा होने की संभावना नहीं है.

सुपर-30 कोचिंग संस्थान के फाउंडर, आनंद कुमार पिछले कुछ दिनों से गंभीर विवादों में घिरे हुए हैं. आनंद कुमार के छात्रों ने ही उन पर धोखेबाज़ी का आरोप लगाया है.

Source: jansatta

आनंद कुमार बिहार की राजधानी पटना में इंजीनियरिंग की कोचिंग चलाते हैं, जिसमें वो आर्थिक और सामाजिक रूप से पिछड़े चुनिंदा 30 छात्रों को बिना किसी फ़ीस के IIT की कोचिंग मुहैया कराते हैं.

Source: hindustantimes

पिछले कुछ सालों से इस संस्थान के Success Rate ने सबको चौंका रखा था. हर बार 30 में से कभी 30, कभी 29, तो कभी 28 छात्र सफ़ल हो जाते थे जो की अचंभित करने वाली बात है. आनंद कुमार की ख़्याति देश के बाहर भी बढ़ने लगी थी. उनकी कहानी Time मैगज़ीन में भी छप चुकी है. बॉलीवुड में उनकी कहानी पर फ़िल्म भी बन रही है, जिसके हीरो हृतिक रोशन हैं.

Source: india

इस बार भी IIT रिज़ल्ट घोषित होने के बाद आनंद कुमार ने 30 में से 26 छात्रों के सफ़ल होने का दावा किया. लेकिन उनके कुछ छात्र सामने आकर उनके दावों का खंडन करने लगे. छात्रों के अनुसार, सुपर 30 से केवल तीन छात्र ही IIT में सफ़ल हो पाए हैं.

ये दावा करने वाले छात्र गगन ने कहा कि सभी छात्र किसी और कोचिंग संस्थान में रह कर पढ़ाई किया करते थे, आनंद कुमार ने उन्हें इस षडयंत्र का हिस्सा बनने के लिए भारी स्कॉलरशिप देने का वादा किया था.

Source: digitallearning

कथित सुपर-30 का हिस्सा रहे छात्र सूरज कुमार ख़ुद को राजस्थान के कोटा के एक निजी कोचिंग संस्थान का छात्र बताते हैं. इंडिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, एक छात्र ने पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि सुपर-30 में दाखिला लेने की चाहत रखने वाले छात्रों को Ramanuj Classes नाम के कोचिंग संस्थान में एडमिशन लेने के लिए कहा जाता है, जिसकी फ़ीस Rs 33,040 है.

Source: grdp

आनंद कुमार के ऊपर ये भी आरोप है कि वो छात्रों को भ्रमित करते हैं. Ramanuj Classes के 40 छात्रों से कहा जाता है कि Performance के हिसाब से 40 बच्चों में से कुछ को सुपर-30 में जगह दी जाएगी.

एक स्थानिय अख़बार के अनुसार, आनंद कुमार सुपर-30 के नाम पर करोड़ों की संपत्ति बना चुके हैं. इन आरोपों का खंडन करने के लिए आनंद कुमार सामने नहीं आ रहे, इसलिए इस ख़बर का कोई दूसरा एंगल अभी तक सामने नहीं आया है. 

Feature Image: india