आज के युग को कम्प्यूटर का युग कहें तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. शिक्षा, प्रशासन, विज्ञान एवं संचार के लिए कम्प्यूटर एक महत्वपूर्ण उपकरण है. ये ना सिर्फ़ हमारे काम को आसान कर देता है बल्कि हमारी समस्याओं को चुटकी में हल भी कर देता है. लेकिन आपको कम्प्यूटर के एक ऐसे अवतार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जान कर आप भी हैरान हो जाएंगे. सुपर कम्प्यूटर! जी हां... इसे हम कम्प्यूटर का 'हाइब्रिड' कहते हैं. आधुनिक परिभाषा के अनुसार वे कम्प्यूटर जिनकी मेमोरी स्टोरेज 52 मेगाबाइट से अधिक हो एवं जिनके कार्य करने की क्षमता 500 मेगा फ्लॉफ्स (Floating Point operations per second - Flops) हो, उन्हें सुपर कम्प्यूटर कहा जाता है.
सुपर कम्प्यूटर का प्रयोग 1970 से विश्व में किया जा रहा है. यह आम कम्प्यूटर की तुलना में 5000 गुना ज़्यादा तेज़ी से काम करता है. ज़्यादातर वैज्ञानिक लोग ही ऐसे उपकरण का इस्तेमाल करते हैं. सुपर कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर के कोई भी देश अपनी तरक्की कर सकता है. इसकी मदद से संसार की सबसे जटिल समस्याओं को पलक झपकते ही हल कर लिया जाता है. मानव भलाई की दृष्टि से यह अत्यंत कारगर है. आइए हम आज आपको सुपर कम्प्यूटर की विशेषताओं के बारे में बताते हैं.

1. The Universe

सुपर कम्प्यूटर की मदद से ब्रह्मांड की तमाम गुत्थियों को सुलझाया जा सकता है. पृथ्वी की उत्पति से लेकर भविष्य में आने वाली चुनौतियों के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त की जा सकती है.

2. The Next Week Of Weather

मौसम की सटीक भविष्यवाणी के लिए सुपर कम्प्यूटर एक महत्वपूर्ण उपकरण है. ये हमें प्रत्येक सप्ताह की ख़बरों से रूबरू करवाता है.

3. Low-Risk Pharmaceuticals With Superpowers

दवाई इंडस्ट्री के लिए सुपर कम्प्यूटर एक तरह से वरदान की तरह है. इसकी मदद से दवाओं का परीक्षण करना बहुत ही आसान होता है. साथ ही साथ कई मानव ज़िंदगियां बचाई जा सकती हैं.

4. Long-Term Source of Energy

21वीं सदी की सबसे बड़ी चुनौती ऊर्जा है. ऐसे में सुपर कम्प्यूटर इसकी प्राप्ति के लिए मदद कर सकता है. परमाणु ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा के बारे में हम सुपर कम्प्यूटर की मदद से लाखों-करोड़ों कैलकुलेशन कर के ऊर्जा की कमी को पूरा कर सकते हैं.

5.The Human Brain

किसी भी तरह की रिसर्च करने के दौरान हमे कई साल लग जाते हैं, लेकिन सुपर कम्प्यूटर की मदद से हम इस चुनौती को आसानी से हल कर सकते हैं. इसकी मदद से हमें सटीक जानकारी मिलेगी.

6. Global Climate Change

जलवायु परिवर्तन एक महत्वपुर्ण चुनौती है और यह एक बड़ी समस्या के रूप में बढ़ रही है. जल प्रदूषण, वायु प्रदूषण या ग्लोबल वार्मिंग के बारे में हमारे पास साल-भर का डाटा रहता है, लेकिन सुपर कम्प्यूटर हमें हर-पल का डाटा देगा. इससे हम अपने पर्यावरण के बारे में अवगत रहेंगे.

7. The Consumer’s Next Purchase

अभी तक देखा गया है कि सुपर कम्प्यूटर को सिर्फ़ वैज्ञानिक उद्देश्यों के लिए ही प्रयोग किया जाता रहा है. लेकिन अब सुपर कम्प्यूटर को आम लोगों के लिए भी उपलब्ध करवाया जाएगा. इससे संचार और अधिक गति के साथ बढ़ेगा. लोग अपने कामों को बहुत तेज़ी के साथ करेंगे.

8. Telemedicine

यदि सुपर कंप्यूटर का इस्तेमाल चिकित्सा क्षेत्र में किया जाए तो इससे कई फायदे हो सकते हैं. इससे गंभीर बीमारी को एक चुटकी में हल किया जा सकता है. सुपर कम्प्यूटर, 3डी मॉडल से सभी बिमारियों की जटिलताओं को समझाने में मदद करेगा. जिससे डॉक्टर रोगियों का इलाज करेंगे.

9. Supersonic Flight

सुपर कम्प्यूटर का इस्तेमाल कर के सुपर सोनिक फ्लाईट बनाई जा सकती है. जिसका इस्तेमाल आपदा के समय में किया जा सकता है.

10. Cancer Diagnosis and Treatments

कैंसर जैसी भयानक बीमारी से निपटने के लिए सुपर कम्प्यूटर एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है. इसकी मदद से कईंयों की जान बचाई जा सकती है.

Image Source: Therichest

Story Source: Therichest